सूरत के हीरा व्यापारी परेशान, भारत से 40 फीसदी तक घटा हीरे का निर्यात

by Arushi Pundir 4 years ago Views 2841

Diamond traders in Surat upset, diamond exports fr

सुस्त रफ़्तार में चल रही अर्थव्यवस्था की मार अब साफ हो गई है. कारोबार घटने से सूरत के हीरा कारोबारी बेहद परेशान हैं. कारोबारियों के मुताबिक डायमंड मार्केट में मांग घटने से इस साल हीरे का निर्यात 40 फ़ीसदी तक घटा है.

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के मुताबिक पिछले साल भारत ने 25 बिलियन डॉलर हीरे का निर्यात किया था और इस साल सितंबर तक सिर्फ 10 बिलियन डॉलर का ही निर्यात हो पाया है।

हीरे की कटिंग और पॉलिशिंग का काम भारत में सबसे ज्यादा होता है. भारत हीरे का सबसे ज़्यादा निर्यात चीन, अमेरिका, बेल्जियम को करता है लेकिन इस साल इन देशों में भी भारत से हीरे का निर्यात कम हो गया है।

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के मुताबिक पिछले साल भारत ने अमेरिका को 8.2 बिलियन डॉलर के हीरे का निर्यात किया था जो इस साल घटकर 3.6 बिलियन डॉलर रह गया है. हॉन्ग कॉन्ग में निर्यात 9.4 बिलयन डॉलर से घटकर 3.8 बिलियन डॉलर रह गया है. बेल्जियम में निर्यात 2.3 बिलियन डॉलर से घटकर 1.1 बिलियन डॉलर रह गया है।

हीरा इंडस्ट्री में छाई इस मंदी से कारोबारियों के साथ-साथ हज़ारों कर्मचारी और कारीगर भी परेशान हैं. हज़ारों की तादाद में छंटनी हुई है और महीनों से जारी बेरोज़गारी के चलते कई कर्मचारियों ने फांसी लगाकर ख़ुदकुशी तक कर ली है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed