आंध्र प्रदेश में स्कूली बच्चों की निजी जानकारी हुई लीक, साइबर सुरक्षा पर उठे सवाल

by Renu Garia 4 years ago Views 1553

Private information of school children leaked in A
आंध्रा प्रदेश सरकार की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। यहाँ लाखों बच्चों के आधार नंबर, माता पिता के नाम और उनकी फोटो जैसी निजी जानकारी को बिना किसी सुरक्षा के एक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था। बाद में फ़्रांस के एक साइबर एक्सपर्ट ने इसे ट्वीट कर रिपोर्ट किया, जिसका संज्ञान लेते हुए आंध्रा सरकार ने उस पेज को अब हटा दिया है।

एक तरफ देश में डिजिटल इंडिया को लेकर शोर है, वही दूसरी तरफ लोगो की निजी जानकारी कितनी सुरक्षित है, अब इसको लेकर सवाल खड़े हो रहे है। ताज़ा मामला सामने आया है आंध्र प्रदेश से जहा बिना किसी सुरक्षा के इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर करीब एक लाख छात्र-छात्राओं की निजी जानकारी, जैसे उनका आधार नंबर, उनकी फोटो और माता पिता की जानकारी डाल दी गयी ।


बाद में फ़्रांस के एक साइबर सिक्योरिटी रेसेअर्चेर रोबर्ट बाप्टिस्ट ने स्कूल बच्चो की सार्वजनिक होती निजी जानकारी की तरफ सरकार का ध्यान बटाया। उन्होंने आंध्र प्रदेश CMO को ट्वीट कर बताया  'आपकी एक वेबसाइट # आधार नंबर, फोटो, पिता और माता के नाम सहित छात्रों के व्यक्तिगत डेटा को लीक करती है। क्या आप स्थिति को ठीक करने के लिए मुझसे तुरंत निजी संपर्क कर सकते हैं?'  इसके कुछ घंटो बाद रोबर्ट ने बताया की सरकार के साथ संपर्क बना लिया गया और मुद्दे का संज्ञान लेकर अब उस पेज को बंद कर दिया गया है।

वीडियो देखिये

हालांकि, अबतक आंध्र सरकार ने सामने आकर इस मामले पर कोई टिपण्णी नहीं की है। मगर, अपने ही राज्य के नागरिकों की निजी जानकारी का सरकारी पोर्टल से सार्वजनिक होना, सरकार को सवालों के कटघरे में खड़ा करता है। ऐसी लापरवाही से लाखों लोगों की निजी जानकारी हैकर्स की जद में आती है, जो अनगिनत तरीकों से इसका गलत इस्तेमाल कर सकते है।

निजी जानकारी लीक का ये अकेला मामला नहीं है। साल 2018 में भी हज़ारों की संख्या में नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के अभियर्थियों के फ़ोन नंबर और ईमेल 2 लाख में बेचे जाने का एक मामला सामने आया था।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed