GoFlashback - कहानी पहले फिल्मफेयर अवार्ड्स की

by Lalit Goel 4 years ago Views 4660

First Filmfare Awards
Filmfare Awards यानी हिन्दी फिल्म के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाने वाले अवार्ड्स। क्या आप जानते है की सबसे पहले ये अवार्ड्स कब और किसे दिए गए?

GoFlashback में आज हम आपको लेकर जायेंगे 1954 में जब पहली बार किसी फिल्म को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था। उस साल, साल 1953 में आई कुछ बेहतरीन फिल्मों को ये अवार्ड दिया गया। उन दिनों इन्हे Filmfare Awards के नाम से नहीं बल्कि Clare Awards के नाम से जाना जाता था जिसमे सिर्फ पांच कैटेगरीज़ शामिल थी।


* Best Movie

* Best Director

* Best Actress

* Best Actor

* Best Music

21 मार्च 1954 में बॉम्बे के मेट्रो सिनेमा में एक कार्यक्रम रखा गया जिसे होस्ट किया, फिल्म कलाकार डेविड ने। सांग और डांस परफॉरमेंस के बाद डेविड ने इन अवार्ड्स की घोषणा की।बिना किसी नॉमिनेशंस की घोषणा किये, सिर्फ विजेताओं का एलान किया गया था।

बिमल रॉय के निर्देशन में बनी फिल्म 'दो बीघा ज़मीन' को बेस्ट मूवी अवार्ड से सम्मानित किया गया। और इसी फिल्म के लिए बिमल रॉय को बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड भी मिला।

फिल्म 'बायजु बावरा' में बेहतरीन किरदार निभाने के लिए अभिनेत्री 'मीना कुमारी' को बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिलीप कुमार को मिला। ये अवार्ड उन्हें दाग फिल्म के लिए दिया गया।

नौशाद को बेस्ट म्यूजिक अवार्ड से सम्मानित किया गया। ये अवार्ड उन्हें बायजु बावरा के फिल्म के गाने 'तू गंगा की मौज' के लिए दिया गया।

इसके बाद दूसरे Filmfare Awards 1955 में हुए जिसमे दो नई कैटेगरीज जोड़ी गई और फिलहाल इसमें करीब 40 कैटेगरीज शामिल है।


 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed