ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ ने टीवी को भी छोड़ा पीछे
: KPMG report

by Lalita Kashyap 4 years ago Views 5440

Online streaming services also left TV behind
पूरे विश्व में ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। हालही में आई KPMG की रिपोर्ट के मुताबिक  इनकी संख्या केबल कनेक्शंस के सब्सक्राइबर्स  से भी ज़्यादा है। साल 2019 के शुरुआत में पूरे विश्व में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज के सब्सक्राइबर्स की संख्या 613 मिलियन थी और केबल कनेक्शंस के सब्सक्राइबर्स की संख्या 556 मिलियन।  

रिपोर्ट के मुताबिक इसका सबसे बड़ा कारण बढ़ते ओरिजिनल कंटेंट को बताया गया है।


साल 2017 में 139 ओरिजिनल सीरीज़ या फिल्म बनाई गई जो साल 2018 में बढ़ कर 319 हो गई।  ये ओरिजिनल सीरीज़ या फिल्में न सिर्फ इन ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स की लाइब्रेरी को भरने में मदद करते है बल्कि उन्हें दूसरे ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स से अलग बनाते है।

सभी प्लेटफॉर्म्स अपने ओरिजिनल सीरीज़ और फिल्में बनाने के लिए काफी हाई बजट का इस्तेमाल कर रहे है। साल 2018 में ओरिजिनल कंटेंट बनाने  के लिए नेटफ्लिक्स ने 12 बिलियन डॉलर का इस्तेमाल किया, अमेज़न प्राइम ने 6 बिलियन डॉलर, HBO और हुलु ने 2.5 बिलियन डॉलर।

वीडियो देखिये

वित्त वर्ष  2019 में नेटफ्लिक्स ने सेक्रेड गेम्स, लस्ट स्टोरीज और घाउल जैसे ओरिजिनल सीरीज बनाई और खूब तारीफे बटोरी।अमेज़न प्राइम मिर्ज़ापुर और कॉमिकस्तान जैसी सीरीज़ लेकर आया।  इसी तरह हर प्लेटफार्म अपने दर्शकों के लिए अलग और नई सीरीज़ लेकर आया। 31% लोगों को कॉमेडी देखना पसंद है, 27% दर्शकों को ड्रामा, 13% दर्शकों को  रोमांस, 11% लोगों को थ्रिलर और  17% अन्य।  

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed