OTT platforms पर रीजनल कंटेंट देखना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं दर्शक: रिपोर्ट

by GoNews Desk 1 week ago Views 2810
Viewers are preferring to watch regional content o
ads
भारत में रीजनल कंटेंट का मार्केट तेज़ी से फैल रहा है और रीजनल Language का कंटेंट प्रोड्यूस भी किया जा रहा है और इसे काफ़ी देखा भी जा रहा है ।

इंडियन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स 2019 की रिपोर्ट में सामने आया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर वीडियोज़ देखने का चलन काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है और अब इन प्लेटफॉर्म्स पर रीजनल कंटेंट की भरमार हो गई है। यही कारण है की भारत में रीजनल कंटेंट दिखाने वाले नए नए ओटीटी प्लेटफार्म मार्केट में आ रहे है जिसमें Hoichoi और Ullu जैसे प्लेटफार्म शामिल हैं।

Also Read: भारत में 71 फीसदी लड़के और 76 फीसदी लड़कियां Physically Unfit

बंगाली भाषा में फिल्में और सीरीज़ के लिए मशहूर Hoichoi पर यूनिक विज़िटर्स की संख्या में 85 फीसदी बढ़त देखी गई है। साल 2018 के मार्च तक  इन विज़िटर्स की संख्या 77 हज़ार थी जो साल 2019 के मार्च तक 140 हज़ार हो गई। इन आंकड़ों से साफ़ है कि रीजनल कंटेंट का मार्केट तेज़ी से फैल रहा है।

साल 2018 में भारत में दर्शकों ने जिन प्लेटफॉर्म्स पर सबसे ज़्यादा समय व्यतीत किया, उसमें सबसे ऊपर है यूट्यूब, उसके बाद हॉटस्टार फिर तीसरे नंबर पर आता है जियो, चौथे नंबर पर अमेज़न प्राइम और फिर है वूट। यूट्यूब पर देखे जाने वाले वीडियोज़ में से 97 फीसदी कंटेंट क्षेत्रिय भाषा में देखा जाता है।

इस साल आई Ficci-EY की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की खपत बढ़ी है और रीजनल कंज़्युमर्स को इसका बड़ा कारण बताया गया है।