दिल्ली में प्रदूषण मापने के लिये लोग ले रहे हैं मोबाइल Apps का सहारा

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1720

Differing data in pollution APPS in Delhi
दिल्ली- NCR में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वज़ह से लोगों में प्रदूषण के प्रति सजगता आई है। जिसके चलते आजकल Play store प्रदूषण मापने के कई Apps नए फीचर्स के साथ नज़र आने लगे है।दिवाली से पहले ही दिल्ली के ज्यादातर इलाकों की हवा poor category में है। बुधवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 154 और पीएम 10 का स्तर 192 रहा। जोकि पहले की तुलना में कुछ हद तक ठीक दर्ज हुआ है।

लेकिन दिल्ली में AQI देखने के लिए लोग कई APPS का सहारा ले रहे है। हालांकि AQI चैक  लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली APPS में सरकार द्वारा बनाई गई Delhi Air Quality : Real time AQI और SAFAR यानि System of Air Quality and Weather Forecasting And Research का इस्तेमाल करते है। लेकिन जैसे जैसे लोगों में प्रदूषण को लेकर सजगता फैल रही है।


वैसे कई नई Air quality Index जानने के लिए APPS भी आ गई है। जिनमें लोग customize कर के अपने इलाके का Air Quality Index भी पता कर सकते है। लेकिन चिंता की बात ये है कि अलग- अलग एप्स कभी- कभी अलग-अलग data दिखाती है।Real time Air quality Index और SAFAR के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Sameer है. ये एप CENTRAL POLLUTION CONTROL BOARD द्वारा बनाई गई है। इस एप में जिस इलाके में आप मौजूद होगें वहां वाहनों से हो रहे प्रदूषण का पता लगाया जा सकता है। इसमें रंगों और AQI  मापदंड में तालमेल नहीं है।

वहीं अन्य निजी APP बनाने वाली कंपनियों के Apps में  Air Quality by Plume Labs: your daily Air Report नाम की एप Android और IOS दोनों पर उपलब्ध है। इस एप में ये तो बाताया ही जा रहा है कि प्रदूषण कितना है साथ ही प्रदूषण आपकी outdoor routine activities पर कितना प्रभाव डालेगा ये भी दिया गया है। वहीं Airveda - Monitor air quality नाम की एप के ज़रिए outdoor प्रदूषण के साथ साथ Indoor प्रदूषण भी देखा जा सकता है।

वीडियो देखिये

इस एप में प्रदूषण की category के साथ PM2.5 और PM10 की मात्रा भी देख सकते है। एक अन्य Air Quality नाम की एप में भी प्रदूषण और outdoor activities पर प्रदूषण के असर का पता चलता है। वहीं चीन की एक Air Matters नाम की एप के ज़रिए बाहर प्रदूषण के स्तर के साथ ही अपने घर में प्रदूषण के स्तर भी पता कर सकते है। इस एप में पिछले 24 घंटे का AQI भी पता लगाया जा सकता है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed