दिल्ली में प्रदूषण पर NGT ने पड़ोसी राज्यों से मांगी रोज़ाना की रिपोर्ट

by Arushi Pundir 4 years ago Views 935

NGT QUESTIONS CENTRE ON DETERIORATING AIR QUALITY
दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। बुधवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण very poor category में देखा गया है। बुधवार सुबह दिल्ली में  PM 2.5 250 और PM10 350 के स्तर दर्ज किया गया है। बुधवार सुबह दिल्ली में जिन इलाकों में प्रदूषण का स्तर का  Very Poor category में रहा उनमें लोधी रोड़, आनंद विहार, दिल्ली यूनिवर्सिटी, मथुरा रोड़, धीरपुर के साथ नोएड़ा, गाज़ियाबाद और गुरुग्राम में हालत काफ़ी खराब है।

मंगलवार को NGT ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब सरकार को निर्देश दिया है कि पराली जलाने से बढ़ने वाले वायु प्रदूषण की रोजाना रिपोर्ट तैयार की जाए। साथ ही एनजीटी ने तीनों पड़ोसी राज्य सरकारों से कहा कि वो किसानों को पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण के बारे में जागरुक करें।


साथ NGT ने इस ओर भी चिंता जाहिर की है कि किसानों को इसके लिए उपकरण मुहैया क्यों नहीं कराए जा रहे है। जिसपर केंद्र सरकार के वकील ने NGT को बताया कि केंद्र ने इसके लिए 600 करोड़ रुपये दिए हैं, जिससे किसान वे उपकरण खरीद सकें। उधर NGT के आदेशों पर पंजाब सरकार ने राज्य के हार ज़िले में एक सीनियर आईएएस अफसर को क्रॉप बर्निंग रोकने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ काम करने को कहा है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed