सिंगल-यूज़ प्लास्टिक को अलविदा कहने का समय आ गया है: पीएम मोदी

by GoNews Desk 4 years ago Views 984

Time to say goodbye to single-use plastic, says PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले वर्षों में प्लास्टिक के सिंगल-यूज़ उपयोग को पूरी तौर पर खत्म किया जाएगा। भूमि को बंजर बनने से रोकने के उद्देश्य से गठित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) कॉप14 का शिखर सम्मेलन जारी है जहाँ प्रधानमंत्री मोदी ने ये बात कही। उन्होंने कहा कि जल संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहराई से ध्यान रखने के लिये उनकी सरकार ने ‘जल शक्ति मंत्रालय’ का गठन किया है।

भारत, भूमि को बंजर बनने से रोकने के उद्देश्य से गठित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) कॉप14 की मेज़बानी कर रहा है। 2 सितंबर से 13 सितंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पर्यावरण के अहम मुद्दों, विशेष रूप से भूमि प्रबंधन से संबंधित वैश्विक प्रवचन को जोड़ना है।


पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जलवायु और पर्यावरण, जैव विविधता और भूमि दोनों को ही प्रभावित करते हैं, जलवायु परिवर्तन का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भी इसके नकारात्मक प्रभाव का सामना कर रही है।

इस मेगा इवेंट में लगभग 196 देश और 94 पर्यावरण मंत्री हिस्सा ले रहे हैं। मंत्रियों से भूमि बहाली के लिए अपने लक्ष्यों की घोषणा करने और जबरन पलायन, रेत और धूल के तूफान के उभरते खतरों को दूर करने के उपायों पर आम सहमति होने की उम्मीद जताई गई है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed