हवा से फैलता है कोरोना का संक्रमण, वैज्ञानिकों के दावे को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना

by Ankush Choubey 3 years ago Views 296078

Corona infection spreads by air, World Health Orga
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हवा से कोरोना संक्रमण के फैलने के दावे को स्वीकार कर लिया है. डब्ल्यूएचओ की अधिकारी मारिया वान केरखोव के मुताबकि कोरोना संक्रमण के फैलने के तरीकों में से एक के रूप में एयरबोर्न ट्रांसमिशन और एयरोसोल ट्रांसमिशन की संभावना के बारे में इनकार नहीं किया जा सकता है. इससे पहले 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि कोरोना वायरस के अणु हवा में तैरते हैं और किसी इंसान के सांस लेने पर वो उसके शरीर में चले जाते हैं. वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया था कि ऐसे कई मामले देखे भी गए हैं.

मारिया वैन के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में डब्ल्यूएचओ वायरस के संक्रमण को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट भी जारी करेगा और इसमें केवल शारीरिक दूरी ही नहीं शामिल होगी, बल्कि निश्चित जगहों के लिए मास्क पहनना और जरूरी हो जायेगा. डब्ल्यूएचओ की संक्रमण से बचाव और नियंत्रण का नेतृत्व कर रही बेनडेटा एलीग्रांजी ने भी माना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के हवा में फैलने के सबूत हैं लेकिन यह अभी निर्णायक नहीं है. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर हवा में संक्रमण फैलने की आशंका है जिसे खारिज नहीं किया जा सकता.


इससे पहले तक डब्ल्यूएचओ दावा करते आया था कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के नाक और मुँह से निकली सूक्ष्म बूंदों से फैलता है. डब्ल्यूएचओ ये भी कहता रहा है कि लोगों में कम से कम साढ़े तीन फुट की दूरी होने से कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम संभव है. लेकिन अब अगर हवा के ज़रिए वायरस फैलने की बात पूरी तरह साबित हो जाती है, तो साढ़े तीन फ़ुट की दूरी और फ़िज़िकल डिस्टेंसिंग के नियमों में बदलाव करना पड़ सकता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed