डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ी, हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से महाभियोग का प्रस्ताव पास

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 10823

Donald Trump becomes the third US President to be
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बुधवार को अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया। अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिनके खिलाफ महाभियोग लाया गया है।

महाभियोग के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई है। बुधवार को अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया।


हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में  ट्रंप के खिलाफ दो प्रस्ताव लाए गए थे, जिसमें पहला प्रस्ताव सत्ता के दुरुपयोग का था और दूसरा महाभियोग सुनवाई के दौरान संसद के काम में अड़चन डालने का था। पहला प्रस्ताव जहां 197 के मुकाबले 230 वोट से पास हो गया, वहीं दूसरा प्रस्ताव 198 के मुकाबले 229 वोट से पास हुआ।

वोटिंग से पहले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में करीब 10 घंटे तक बहस हुई। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से महाभियोग प्रस्ताव पास होने के बाद अब अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में मुकदमा चलेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले महीने सीनेट में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यहां उनकी पार्टी को बहुमत है और ऐसे में ट्रंप को पद से हटाए जाने की उम्मीद कम है।

वीडियो देखिये

100 सदस्यों वाली सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी के पास 53 सांसद हैं, जबकि ट्रंप को सत्ता से बेदखल करने के लिए दो-तिहाई बहुमत चाहिए। अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिनके खिलाफ महाभियोग लाया गया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed