ईरान में तेल के नए भण्डार की खोज

by GoNews Desk 1 month ago Views 6958
New oil reserves discovered in Iran
ads
तेल की इस बड़ी खोज का ऐलान राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सरकारी टेलीविज़न पर किया जब वो यज़्द के दौरे पर थे. ईरान के तेल निर्यात पर अमेरिकी पाबंदी लगी हुई है और उन्होने इस पाबन्दी का मज़ाक बनाते हुए कहा कि ईरान विरोधी पाबन्दी का जवाब ईरान के इंजीनियर नए तेल के भण्डार खोज कर दे रहें हैं. दुनिया भर के देशों में इस खोज को गंभीरता से लिया  जा रहा है.

ईरान ओपेक संगठन का तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है 13 फीसदी से ज़्यादा हिस्सा बनता है.  सिर्फ सऊदी अरब और वेनेज़ुएला के पास ईरान से ज़्यादा तेल का भण्डार हैं। इराक कुवैत और UAE बाकी 3 बड़े तेल उत्पादक हैं. खुज़ेस्तान में मिला नया भण्डार लीबिया नाइजीरिया और अल्जीरिया के कुल भण्डारों से भी बड़ा है. अमेरिका की पाबन्दी की वजह से ईरान का निर्यात कम हुआ है  लेकिन नयी खोज का असर विश्व में तेल के दाम पर असर डाल  सकता है.

Also Read: मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती पर सुनिये उनका ये भाषण

अमेरिका के पाबन्दी  के ऐलान के बाद से  निर्यात में भारी  कमी आयी थी और भारत ने भी अपना आयात तकरीबन आधा कर दिया था. भारत का 10 फीसदी तेल ईरान से ही आता है.  पिछले दिनों में भारत ने अमेरिका से तेल का आयात ज़्यादा कर दिया है. अमेरिका ने ईरान पर उसके परमाणु कार्यक्रम की वजह से पाबन्दी लगाई थी जिससे यूरोप ने भी समर्थन दिया था. तेल की नयी  खोज के बाद ईरान का पलड़ा ओपेक देशो में भरी हो सकता है जिसका फायदा वो तेल निर्यात बढ़ा कर उठाना चाहेगा.