अमेरिका का बगदाद एयरपोर्ट पर हमला, ईरानी कमांडर समेत 7 की मौत

by Ankush Choubey 4 years ago Views 14153

US air strike at Baghdad airport; seven dead, incl
इराक की राजधानी बगदाद में गुरुवार की देर रात एक हवाई हमले में ईरान की स्पेशल क़ुद्स फोर्स के चीफ जनरल कासिम सोलेमानी समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है। वहीँ अमेरिकी रक्षा विभाग ने बयान जारी कर इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है।

ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सोलेमानी समेत कम से कम सात लोग बग़दाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार की देर रात हवाई हमले में मारे गए हैं। इस हमले की ज़िम्मेदारी अमरीकी रक्षा विभाग ने ली है। इस हमले में कताइब हिज़बुल्लाह के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारे गए हैं।


वहीँ अमरीकी रक्षा विभाग की तरफ से बयान में कहा गया है कि अमरीकी राष्ट्रपति के निर्देश पर ही विदेश में रह रहे अमरीकी सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए क़ासिम सोलेमानी को मारने का कदम उठाया गया है। जनरल सोलेमानी सक्रिय रूप से इराक और पूरे क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिकों पर हमला करने की योजना बना रहे थे।

बयान में आगे कहा कि जनरल सोलेमानी पिछले 27 दिसंबर समेत, कई महीनों से इराक़ स्थित अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हमलों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं और पिछले हफ़्ते अमरीकी दूतावास पर हुए हमले को भी उन्होंने अपनी मंज़ूरी दी थी।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि यह हमला आने वाले समय में ईरानी हमले की योजनाओं को रोकने के उद्देश्य से किया गया है और अमरीका अपने नागरिकों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई को करना जारी रखेगा।

वीडियो देखिये

इस हमले में मारे गए क़ासिम सोलेमानी ईरान की इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी सेना की एक ताकतवर विंग क़ुद्स फोर्स के मुखिया थे। बताया जा रहा है कि क़ासिम सोलेमानी का विमान सीरिया या लेबनान से यहां पहुंचा था। जैसे ही सोलेमानी विमान से उतरे और अमेरिका ने हवाई हमला कर दिया और सोलेमानी समेत कम से कम सात लोग मारे गए। वहीँ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सोलेमानी का शव उनकी अंगूठी से पहचाना जा सका।

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सोलेमानी के मारे जाने के ठीक बाद अमेरिका का झंडा ट्वीट किया है।

पिछले साल से ही ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है और इसके चलते ही अमेरिका ने ईरान पर कई पाबंदियां लगा रखी हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed