भुवनेश्वर के इस रेस्टोरेंट में रोबोट परोसते हैं खाना, लग रही है ग्राहकों की भीड़

by Rumana Alvi 4 years ago Views 2574

Meet Champa and Jasmine, there are robots who feed
भुवनेश्वर में एक restaurant है जहाँ वेटर का काम करने के लिए दो रोबोट रखे गए हैं। इन दोनों का नाम रखा गया है चम्पा और चमेली, और ये रोबोट बड़ी ख़ूबी के साथ अपना काम करते हैं अगर आप ये देख लेंगे तो हैरान रह जाएँगे भुवनेश्वर के रोबो शेफ़ restaurant में  दोनो रोबोट चम्पा और चमेली अपने काम में व्यस्त रहते हैं चम्पा और चमेली ग्राहकों का स्वागत करने से लेकर उन्हें खाना परोसने और बिल देने तक के सारे काम खुद करते हैं. चम्पा और चमेली को जयपुर की एक स्टार्ट अप ने बनाया है।

भारत में इससे पहले भी कुछ restaurant में robots लगाए गए हैं लेकिन रोबो शेफ़ के मालिक का कहना है कि  चम्पा चमेली को पूरी तरह से भारत में ही बनाया गया है. किसी तरह की विदेशी वस्तु का इस्तमाल नहीं किया गया हैचम्पा चमेली को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये क़रीब क़रीब इंसानों की तरह मूव कर सकें।


ऑटमैटिक नैविगेशन के लिए  SLAM यानी Simultaneous Localization And Mapping technology का इस्तेमाल किया गया है। इसमें सत्रह क़िस्म के सेन्सर लगे हैं। जो सर्दी गर्मी आग धुआँ वग़ैरह को आसानी से identify करते हैं। इसके अलावा कैमरे की मदद से लोगों को पहचान कर उनका स्वागत करते हैं।

वीडियो देखिये

बैठने के लिए जगह बताते हैं और अंत में ये भी पूछते हैं की खाना कैसा लगा? मज़ेदार बात ये है की अगर आपको खाना बहुत अच्छा लगा तो आप चाह कर भी इन्हें  टिप नहीं दे सकते। क्यूँकि इन्हें मालिक ने टिप लेने से मना कर रखा है। इन दोनो को देखने के लिए लोगो की भीड़ काफी तदाद में रेस्टोरेंट पहुंच रही है. जो इनके साथ सेल्फी और वीडियों

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed