लॉकडाउन के बीच लंदन में घरेलू हिंसा के हर दिन 100 मामले, 4 हज़ार गिरफ़्तारियां

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2706

100 cases of domestic violence every day in London
कोरोनावायरस की महामारी को शिक़स्त देने के लिए घर पर रहना एक कारगर फॉर्मूला है लेकिन इस दौरान घरेलू हिंसा के मामले भी बढ़ रहे हैं.

लंदन में 9 मार्च को अपील की गई थी कि लोग ख़ुद को अपने-अपने घरों में आइसोलेट कर लें लेकिन इस दौरान बड़ी संख्या में घरेलू हिंसा के मामले आए. 9 मार्च से 19 अप्रैल तक लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस 4 हज़ार 93 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. आंकड़े बताते हैं कि लंदन में हर दिन औसतन सौ आरोपियों को घरेलू हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया. लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के मुताबिक पिछले साल के मुक़ाबले इस बार ऐसे मामलों में 24 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है.


लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के कमांडर सू विलियम्स ने कहा कि कोरोनावायरस को शिक़स्त देने के लिए घर पर रहने जैसी पाबंदी लगाई गई है. यह पाबंदी कोरोना संकट से निबटने में कारगर हैं लेकिन इसका दुखद पहलू यह है कि इस दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़ गए हैं.

हिंसा के इन मामलों के घरेलू झगड़े भी शामिल हैं लेकिन कई गंभीर मामले भी सामने आए हैं. इनमें एक आरोपी के पास से हथियार भी बरामद हुआ.

इसी तरह पूर्वी लंदन में एक गर्भवती महिला पर उसके पार्टनर ने हमला किया जिसके बाद उसे अस्पताल जाना पड़ा. पुलिस ने आरोपी को फौरन गिरफ्तार कर लिया लेकिन महिला उसपर आपराधिक कार्रवाई के पक्ष में नहीं थी.

ब्रिटेन कोरोनावायरस की महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों में शामिल हैं. अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस के बाद यहां भी मौत का आंकड़ा 20 हज़ार के पार पहुंच गया है. राहत की बात यह है कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन कोरोना संक्रमण को मात देकर दोबारा काम संभाल चुके हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed