तुर्की-ईरान बार्डर पर 5.7 तीव्रता के भूकंप से 1,066 इमारतें क्षतिग्रस्त, 12 लोगों की मौत

by Rumana Alvi 3 months ago Views 674
1,066 buildings damaged in Turkey-Iran border with
तुर्की -ईरान बार्डर पर आए 5.7 तीव्रता के भूकंप से जहां 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं 37 लोग घायल हो गए। इसके अलावा भूकंप से 1,066 इमारतें क्षतिग्रस्त हुई है।


तुर्की-ईरान बार्डर पर रविवार को आए 5.7 तीव्रता के भूकंप से 3 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस हादसे में 37 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों में 8 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई हैं। इसके अलावा भूकंप से 1 066 इमारतें क्षतिग्रस्त हुई है। तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलुने कहा कि पड़ोसी देश में आए भूकंप से तीन बच्चों समेत कुछ नागरिकों की भी मौत हो गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि भूकंप की वजह से कई लोग घायल हुए हैं।

Also Read: वेलिंग्टन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार, चौथे दिन न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हराया

भूकंप का केंद्र तुर्की और ईरान दोनों ही देशों की सीमा पर 5 किलोमीटर की गहराई में था। सोर्स के मुताबिक भूकंप से 43 गांव  प्रभावित हुए हैं और यहीं पर इमारतों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। राहत और बचाव कार्यों में लगी टीमें घायलों को बचाने में लगी हुई हैं।

वीडियो देखिये

तुर्की में पिछले महीने आए भूकंप की वजह से 40 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं साल 2017 में ईरान के पश्चिम प्रांत करमंशाह में साल 2017 में 7.3 तीव्रता के भूकंप से 620 लोगों की मौत हो गई थी। ईरान और तुर्की दुनियाभर के सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित देशों में से हैं और यहां भूकंप की वजह से  स्थानीय लोगों को जानमाल का काफी नुकसान हुआ है।

Latest Videos

Facebook Feed