देश में 21 दिनों का लॉकडाउन शुरू, एनपीआर और जनगणना 2021 का काम टला

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1942

21 days lockdown started in the country, work of N
कोरोनावायरस का ख़तरा बढ़ने पर देशभर में 21 दिनों तक लॉकडाउन कर दिया गया है. पीएम मोदी ने इस ऐलान के साथ यह भी कहा था कि देश में रोज़मर्रा के सामानों की किल्लत नहीं होने दी जाएगी. हालांकि इसके बावजूद तमाम राज्यों में लोग बड़ी तादाद में घरों से बाहर निकल आए और बाज़ारों में अफ़रा-तफ़री का माहौल बन गया. 

कई राज्यों ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की है. मंगलवार को केरल के अलग-अलग हिस्सों में 400 से ज़्यादा मुक़दमे दर्ज किए गए. वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेख राव ने कहा कि अमेरिका में लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए सेना की मदद ली गई. अगर तेलंगाना में लोग लॉकडाउन का पालन नहीं करते हैं तो राज्य में 24 घंटे का कर्फ्यू लगाना पड़ेगा और देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करना होगा. सीएम के चंद्रेशखर राव ने अपनी की कि राज्य में ऐसे हालात पैदा न होने दें. 


इस बीच बिहार में 29 साल का एक शख़्स कोरोना पॉज़िटिव मिला है जिसे पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है. यह शख़्स गुजरात के भावनगर से यात्रा करके पटना पहुंचा था. राज्य में कोरोनासंक्रमित मरीज़ों की कुल संख्या 4 हो गई है. 

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकिम के मुताबिक राजकोट में कोरोना के दो नए मरीज़ मिलने से राज्य में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 35 हो गई है. 

21 दिनों के लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और जनगणना 2021 के पहले चरण का काम अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है. यह दोनों काम एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच अंजाम दिया जाना था. नागरिकता संशोधन क़ानून, एनपीआर और एनआरसी के ख़िलाफ़ देशभर में धरना प्रदर्शन चल रहे थे और अब सभी धरना भी ख़त्म हो गए हैं. 

इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नए आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 536 पहुंच गई है. हर दिन मरीज़ों की संख्या बढ़ने से केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ती जा रही है. साउथ कोरिया में इस बीमारी को काफी हद तक काबू कर लिया गया था लेकिन 100 से ज़्यादा नए मरीज़ मिलने से वहां हड़कंप मच गया है. फिलहाल दुनियाभर में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 4 लाख 22 हज़ार के पार पहुंच चुकी है और अब तक लगभग 19 हज़ार से ज़्यादा लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed