दिल्ली हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत, हाईकोर्ट जज का ट्रांसफर

by Deepak Pokharia 3 months ago Views 1206
28 people killed so far in violence in North East
उत्तर पूर्वी दिल्ली में CAA को लेकर हुई हिंसा में अब तक जहां 34 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं इस बीच दिल्ली हिंसा पर देर रात अपने घर पर सुनवाई करने वाले और दिल्ली पुलिस को फटकार लगाने वाले हाईकोर्ट के जज एस मुरलीधर का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया है।


नागरिकता कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर तनाव बरकरार है। हिंसा में अब तक जहां इंटलिजेंस ब्यूरो के एक अफसर और एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 34 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने 106 लोगों को गिरफ्तार कर मामले में 18 FIR दर्ज करते हुए हालात को काबू में करने का दावा किया है।

Also Read: GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

देर रात उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई हिस्सों में सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च किया। वहीं एनएसए अजीत डोभाल ने बुधवार को प्रभावित इलाक़ों का दौरा कर लोगों से बात की। इस बीच सरकार की ओर से  हिंसा में मारे गए लोगों के परिवारवालों को 2-2 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का एलान किया गया है।

वीडियो देखिये

हिंसा के चलते गुरुवार को लगातार तीसरे दिन सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है। वहीं दिल्ली हिंसा पर देर रात अपने घर पर सुनवाई करने वाले और दिल्ली पुलिस को फटकार लगाने वाले हाईकोर्ट के जज एस मुरलीधर का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया है।

दिल्ली हिंसा पर बुधवार को सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को लताड़ लगाते हुए पूछा था कि भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं पर एफ़आईआर दर्ज क्यों नहीं की गई। वहीं जस्टिस एस मुरलीधर ने कहा कि कोर्ट देश में 1984 जैसा दूसरा दंगा नहीं होने देगी।

मामले की गुरुवार को भी हाईकोर्ट में भी सुनवाई है और चीफ जस्टिस डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली बेंच मामले की सुनवाई करेगी। भड़काऊ बयानों को लेकर एफआईआर दर्ज करने से जुड़ी याचिका पर दिल्ली पुलिस को गुरुवार को हाईकोर्ट में जवाब देना है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली हिंसा के चौथे दिन चुप्पी तोड़ते हुए दिल्लीवालों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की। उधर दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफ़ा मांगा है। 

Latest Videos

Facebook Feed