दिल्ली हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत, जांच के लिए दो SIT का गठन कर सभी FIR ट्रांसफर

by Deepak Pokharia 3 months ago Views 928
38 people dead in Delhi violence so far, two FIRs
उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक जहां इंटलिजेंस ब्यूरो के एक ट्रेनी अफसर और दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 38 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 350 से ज्यादा लोग घायल हैं। मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के तहत दो एसआईटी का गठन कर सभी 48 FIR को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया है।


उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर रविवार से शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा अब थम चुकी है और स्थिति अब नियंत्रण में है। हालांकि प्रभावित इलाक़ों में तनाव बरकरार है और अभी भी भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। हिंसा में अब तक जहां इंटलिजेंस ब्यूरो के एक ट्रेनी अफसर और दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 38 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 350 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने 130 लोगों को गिरफ्तार कर मामले में 48 FIR दर्ज की है।

Also Read: GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

गुरुवार को मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के तहत दो एसआईटी का गठन कर सभी 48 FIR को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया है। उधर आम आदमी पार्टी ने आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या और आगजनी की FIR दर्ज होने के बाद अपने पार्षद ताहिर हुसैन को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित किर दिया है। हालांकि ताहिर हुसैन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है।

वीडियो देखिये

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। अगर आम आदमी पार्टी से जुड़ा व्यक्ति हिंसा मामले में दोषी पाया जाता है तो उसे दोगुनी सज़ा देनी चाहिए। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। वहीं दिल्ली हिंसा पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुआवज़े का ऐलान करते हुए कहा कि मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए और घर जलने पर पांच लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। इसके अलावा घायलों का प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज करने का भी ऐलान किया।

इस बीच अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में चाकू मारकर हत्या करने की बात सामने आई है। अंकित के पेट और सीने में चाकू के कई निशान मिले हैं। गुरुवार को हेट स्पीच के मामलों में कार्रवाई को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली पुलिस ने कहा कि अभी कार्रवाई को लेकर समय ठीक नहीं है। मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को चार हफ्ते की मोहलत दी है। मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी। 

Latest Videos

Facebook Feed