अमेरिका के 40 शहर कर्फ्यूग्रस्त हुए, वॉशिंगटन डीसी में सेना की तैनाती

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1430

40 U.S. cities under curfew, military deployments
अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद भड़के प्रदर्शनों की चपेट में अमेरिका के 23 राज्य आ गए हैं. प्रदर्शन के सातवें दिन हज़ारों की तादाद में लोग सड़कों पर हैं और जगह-जगह लूटपाट, आगज़नी, तोड़फोड़ हो रही है.  

क़ानून व्यवस्था की बहाली के लिए 23 राज्यों में नेशनल गार्ड्स तैनात किए गए हैं. वॉशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क सिटी समेत 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और हज़ारों लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश के बाद वॉशिंगटन डीसी में हज़ारों हथियारबंद सैनिकों को तैनात किया गया है. डीसी के ऊपर सेना का हेलिकॉप्टर मंडराता हुआ देखा गया है. लूटपाट और आगज़नी के मामलों पर ट्रंप ने कहा, 'पिछली रात वॉशिंगटन डीसी में जो हुआ, वह शर्मसार करने वाला था. मैं हज़ारों की तादाद में हथियारों से लैस सैनिकों को तैनात कर रहा हूं ताकि दंगा, लूटपाट, तोड़फोड़ वग़ैरह को रोका जा सके.'

डोनाल्ड ट्रंप ने सभी गवर्नर और मेयर से अपील की है कि क़ानून व्यवस्था की बहाली के लिए पर्याप्त संख्या में नेशनल गार्ड को तब तक तैनात करें जबतक हिंसा ख़त्म नहीं हो जाती.'

डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ गवर्नर ट्रंप के इस फरमान से सहमत नहीं हैं. मगर ट्रंप ने चेतावनी दी कि अगर जान माल की हिफाज़त करने के लिए कोई शहर या राज्य भीड़ पर कार्रवाई से मना करता है तो वह सेना उतार देंगे और फौरन समस्या सुलझ जाएगी.  

ट्रंप ने यह भी कहा कि प्रशासन जॉर्ज और उनके परिवार को इंसाफ़ दिलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. लेकिन शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को उग्र भीड़ में नहीं बदलने दिया जा सकता. दंगे के सबसे बड़े पीड़ित ग़रीब समुदायों के शांतिप्रिय नागरिक होते हैं और एक राष्ट्रपति के नाते मैं उनकी सुरक्षा के लिए लड़ूंगा.

इस बीच जॉर्ज फ्लॉयड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है जिसके मुताबिक उनकी मौत दम घुटने से हुई. जॉर्ज की गर्दन नौ मिनट तक घुटने से दबाने वाले पुलिस अफसर डेरेक शॉवेन पर हत्या का मुकदमा चलेगा लेकिन प्रदर्शनकारी बाक़ी पुलिसकर्मियों को भी हत्या का आरोपी बनाया जाने की मांग कर रहे हैं. जॉर्ज के वकील ने कहा कि पोस्टमार्ट रिपोर्ट से साफ है कि उसकी हत्या के लिए बाक़ी पुलिसवाले भी सीधेतौर पर ज़िम्मेदार हैं.

इस बीच मिनियापोलिस में लोग उस जगह जमा हो रहे हैं जहां पुलिस अफसर डेरेक शॉवेन जॉर्ज की गर्दन पर चढ़ा था. वहां फूल रखकर उन्हें श्रद्धांजली दी जा रही है. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed