40 साल बाद यहां की औरतों को मिली आज़ादी, स्टेडियम में उठाया फूटबॉल का लुत्फ

by Rumana Alvi 4 years ago Views 2050

40 साल बाद ईरानी महिलाओं ने स्टेडियम में लिया फुटबॉल का मजा

40 years later, the women here got freedom, enjoye
40 साल की पाबंदी के बाद इरान में अब महिलाएँ स्टेडियम में बैठकर फ़ुट्बॉल देख रही हैं।  ईरान में किसी भी खेल को स्टेडियम में बैठकर देखने की इजाजत महिलाओं को नहीं थी. लेकिन अब ईरान सरकार ने फेडरेशन इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन के आदेश के बाद महिलाओं को स्टेडियम में एंट्री देने का फैलसा लिया.

ईरान में 1979 से इस्लामिक रिवॉल्यूशन के बाद से महिलाओं पर स्टेडियम में जाकर मैच देखने पर पाबंदी थी. ईरान और कम्बोडिया फुटबॉल टीम के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2022 का क्वालिफायर मुकाबला था.


ब्लू गर्ल के नाम से मशहूर हुई सहर खोडयारी की वजह से आज ईरानी महिलाओं को स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली है. इरान की 29 साल की सहर फुटबॉल प्रेमी थी. इसी साल मार्च में सहर में लड़को के कपडे पहनकर  मैच देखने के लिए स्टेडियम में जाने की कोशिश की रास्ते में उन्हे गिरफ्तार कर लिया गया. जिसके बाद कोर्ट ने उन्हे 6 महिने की सजा सुनाई थी.

वीडियो देखिये

जेल जाने के डर से सहर ने खुद को आग लगाकर जान दे दी.सहर की पसंदीदा टीम एस्टेगलल थी. जिसकी जर्सी का कलर ब्लू है. इसी वजह से सहर को सब प्यार से ब्लू गर्ल कहने लगे. ब्लू गर्ल की मौत के बाद फीफा ने इरान सरकार को आदेश दिया था कि महिलाओं पर लगे प्रतिबंध को हटा ले.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed