आरोग्य सेतु एप के 11.4 करोड़ यूज़र में पकड़े गए 6,760 कोरोना मरीज़

by GoNews Desk 3 years ago Views 5306

6,760 corona patients caught in 114 million users
कोरोना महामारी फैलने के बाद सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया था जिसकी मदद से 4.65 फीसदी कोरोना मरीज़ों की पहचान हुई है. मंत्रालय के मुताबिक 11.4 करोड़ लोग रोज़ाना आरोग्य सेतू ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनमें से दो तिहाई लोगों ने ऐप के ज़रिए अपनी जांच की. इस मोबाइल एप की मदद से तकरीबन पांच लाख संदिग्धों के बारे में पता चला.

अब तक स्वास्थ्य विभाग ने नौ लाख लोगों से संपर्क करके उन्हें क्वारंटाइन में जाने और सावधानी बरतने की सलाह दी है. 26 मई तक 6,760 पॉज़िटिव मरीज़ आरोग्य सेतु ऐप की मदद से पकड़ में आए.


इसके अलावा आरोग्य सेतु एप की टीम ने 3,500 से ज़्यादा हॉटस्पॉट की पहचान भी की. हालांकि इनमें से कई हॉटस्पॉट की पहचान पहले ही की जा चुकी थी. मंत्रालय के मुताबिक ब्ल्यूटूथ कॉन्टेक्ट की एनालिटिक्स और लोकेशन डेटा के ज़रिये हॉट्सपोट की पहचान करने में भी एप से मदद मिल रही है.

वीडियो देखिए

देश की कुल आबादी में 34 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनमें से महज़ 20 फीसदी लोग ही व्हॉट्सएप, फेसबुक, इस्टाग्राम या अन्य ख़ास मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुल आबादी में 8 फीसदी लोग आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed