76 दिन बाद वुहान शहर में लॉकडाउन ख़त्म, 65 हज़ार लोगों ने शहर छोड़ा

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 3967

76 days after the lockdown ended in Wuhan city, 65
कोरोनावायरस का सबसे पहला केंद्र रहा चीन का वुहान शहर अब लॉकडाउन से आज़ाद हो गया है. 76 दिनों के बाद लॉकडाउन हटने से शहर में जगह जगह जश्न मनाया जा रहा है. हुबेई प्रांत का वुहान चीन का सातवां सबसे बड़ा शहर है जहां दिसंबर में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था. इसके बाद 23 जनवरी को वुहान को चीन के बाक़ी हिस्से से काट दिया गया था.

लॉकडाउन हटने के बाद एक करोड़ से ज़्यादा की आबादी वाले इस शहर ने राहत की सांस ली और आवाजाही शुरू हो गई. समाचार एजेंसी असोसिएटेड प्रेस के मुताबिक लॉकडाउन ख़त्म होने के कुछ ही घंटे में तक़रीबन 65 हज़ार लोगों ने वुहान छोड़ दिया. इन लोगों ने ट्रेन, हवाई जहाज़ और सड़क मार्ग का इस्तेमाल किया.


बुधवार की आधी रात में लॉकडाउन हटने के बाद पहली यात्री ट्रेन 12 बजकर 50 मिनट पर चली. रात में ही हाईवे, सड़कें, पुल और सुरंगों को भी खोल दिया गया जहां ट्रैफिक नज़र आने लगा. हालांकि इस दौरान भी एजेंसियां सभी लोगों की आवाजाही पर नज़र रख रही थी.

चीनी सरकार ने नागरिकों पर नज़र रखने के लिए डाटा ट्रैकिंग और सर्विलांस वाला मोबाइल एप शुरू किया है. इस एप में हरेक व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी होती है. इससे यह भी पता चल जाता है कि आप कितने स्वस्थ हैं और कहीं आप किसी संक्रमित मरीज़ के संपर्क में तो नहीं आए हैं. लिहाज़ा, पुलिस और अन्य एजेंसियां स्मार्टफोन देखने के बाद ही लोगों को शहर से बाहर निकलने दे रहे हैं. हालांकि इसके बावजूद लोगों में जश्न का माहौल है. लॉकडाउन हटते ही चीन के सोशल मीडिया वीबो पर वेलकम बैक वुहान ट्रेंड करने लगा.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed