सीएम फणनवीस की चुनावी रैली से 15 किलोमीटर दूर बीजेपी की टी शर्ट पहने किसान फांसी पर झूल गया

by Ankush Choubey 4 years ago Views 1843

A farmer wearing a BJP T-shirt hanged 15 km from t
किसानों की ख़ुदकुशी के लिए कुख्यात महाराष्ट्र के बुलढाना ज़िले में रविवार को 38 साल के राजू तलवड़े ने ख़ुदकुशी कर ली. राजू तलवड़े की लाश खातखेड गांव में एक पेड़ से लटकी मिली. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रचार वाले कपड़े पहन रखे थे. उनकी टी शर्ट पर मराठी भाषा में बीजेपी का चुनावी नारा ‘पुन्हा आनुया आपले सरकार’ लिखा हुआ था यानी ‘फिर से हमारी सरकार बनाएं.’

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी है और सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ज़ोरशोर से प्रचार में जुटी हुई है. उसने अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को चुनावी प्रचार के लिए टी-शर्ट बांटी थी. कहा जा रहा है कि ख़ुदकुशी करने वाले किसान राजू को टी शर्ट और पैंट बीजेपी के स्थानीय नेता ने दी थी. रविवार को राजू ने जहां ख़ुदकुशी की, उससे ठीक 15 किलोमीटर दूर राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने एक चुनावी सभा संबोधित की थी.


बुलढाना की ज़िलाधिकारी निरुपमा डांगे के मुताबिक राजू तलवड़े भूमिहीन खेतिहर मज़दूर था और अभी तक उसकी ख़ुदकुशी की वजह का पता नहीं चल पाया है.

वीडियो देखिये

बुलढाना पुलिस ने कहा कि अभी तक उसपर कर्ज़ से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. वो अपने पिता के साथ ज़मीन के एक टुकड़े पर मज़दूरी करता था. राजू शादीशुदा था. अपने पीछे वो अपनी पत्नी और तीन बच्चों को छोड़ गया है. उसके 13 और 12 साल के दो बेटे हैं और 10 साल की एक बेटी है. इनके अलावा राजू के बूढ़े मां और पिता हैं.

महाराष्ट्र की गिनती उन राज्यों में होती है जहां सबसे ज़्यादा किसान ख़ुदकुशी करते हैं. इसी साल जून में महाराष्ट्र सरकार के मंत्री सुभाष देशमुख ने विधानसभा में बताया था कि साल 2015 से 2018 के बीच महाराष्ट्र में कुल 12,201 किसानों ने आत्महत्या की और ये सिलसिला जारी है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed