केरल सरकार का आर्द्रम मिशन जिसने कोरोना को हरा दिया

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 96042

Aardram Mission of Kerala Government which defeate
जब कोरोनावायरस की महामारी देश के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले चुकी है, तब दक्षिण भारत के राज्य केरल ने इस महामारी को लगभग काबू में कर लिया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इसका क्रेडिट राज्य में स्वास्थ्य केंद्रों के  मज़बूत नेटवर्क और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को दिया है.

सीएम पिनरई विजयन ने कहा कि हमारा स्वास्थ्य ढांचा बेहद दुरुस्त है और राज्य में स्वास्थ्य केंद्रों का मज़बूत नेटवर्क है. इससे राज्य की बड़ी आबादी और ज़मीनी स्तर पर लोगों के स्वास्थ्य की देखरेख की जा सकती है.


 पिनरई विजयन ने इस दौरान राज्य की स्वास्थ्य योजना आर्द्रम मिशन का भी ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि इस मिशन का मकसद राज्य के सभी लोगों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना था. ख़ासकर उन लोगों को जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बड़ी उम्मीदों के साथ पहुंचते हैं.  

देश में कोरोनावायरस का सबसे पहला मामला 30 जनवरी को केरल में ही आया था. इसके बाद संक्रमण के दो अन्य मामले भी मिले थे. मगर केरल सरकार की मज़बूत स्वास्थ्य सेवाओं की बदौलत तीनों संक्रमित मरीज़ों को कोरोना से मुक्त करा लिया गया था.

जब मार्च में कोरोना संक्रमण के मामले देश में बढ़ना शुरू हुए तो केरल और महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा मामले थे. हालांकि इसके बाद केरल सरकार की पाबंदियों और इंतज़ामों के चलते इस महामारी को क़ाबू में कर लिया गया. दूसरी ओर महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यो में हालात बेक़ाबू होते चले गए.

ताज़ा आंक़डों के मुताबिक केरल में कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 396 है जिनमें से 255 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. राज्य में अभी तक सिर्फ तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई है. दूसरी ओर देश में कुल मरीज़ों की संख्या 14 हज़ार 792 हो गई है और 488 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ महाराष्ट्र में मरीज़ों की संख्या 3 हजार 323 हो गई है और यहां 201 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

सीपीएम की अगुवाई वाली केरल सरकार ने दिहाड़ी मज़दूरों के लिए भी तमाम इंतज़ाम किये हैं. सीएम पिनरई विजयन ने कहा कि हमारे लिए ये लोग अप्रवासी मज़दूर नहीं बल्कि मेहमान हैं. इन्हें हम अप्रवासी मज़दूर कहने की बजाय अतिथि कामगार कहते हैं. राज्य में कुल 3 लाख 38 हज़ार 426 अतिथि कामगारों के लिए 18 हज़ार 912 शेल्टर होम बनाए गए हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed