भारत के बाद अब अमरीका भी चीनी कंपनियों के एप्लीकेशन पर पाबंदी लगाने की तैयारी में

by Ankush Choubey 3 years ago Views 2513

After India, America is also now preparing to ban
भारत के बाद अब अमेरिका में भी चीनी कंपनियों के मोबाइल एपलीकेशन बैन हो सकते हैं. इसका इशारा खुद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार की देर रात एक चैनल को दिए इंटरव्यू में दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीनी सोशल मीडिया एपलीकेशन पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. इससे पहले माइक पोम्पियो ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के भारत के फैसले की तारीफ भी की थी.

भारत के बाद अब अगर अमेरिका भी टिकटॉक और अन्य चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगता है तो यह चीन के लिए बहुत बड़ा झटका होगा. क्योंकि चीनी मोबाइल एपलीकेशन का सबसे बड़ा मार्किट अमेरिका ही है. 2019 में भारत के बाद सबसे ज्यादा टिकटोक यूज़र्स अमेरिका में ही थे. भारत में टिकटोक के लगभग 19 करोड़ यूज़र्स हैं. उसके बाद अमेरिका में 4 करोड़ से ज्यादा यूज़र थे और फिर टर्की में लगभग 2.3 करोड़ यूजर टिकटॉक पर थे।


भले ही सबसे ज्यादा यूज़र भारत में हों लेकिन भारत से टिकटॉक ने बहुत कमाई नहीं की है. साल 2019 में टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस ने 3 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था. इसी दौरान भारत में टिकटॉक ने केवल 3.4 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया था. अगर अब प्रतिशत निकालें तो मालूम पड़ता है कि भारत में टिकटॉक के कुल मुनाफे में केवल 0.015 हिस्सा भारत से था.

वीडियो देखिए

आंकड़े बताते हैं कि टिकटोक से सबसे ज्यादा कमाई टर्की से होती है, स्टैटिस्टा के मुताबिक मई 2020 में टिकटॉक ने टर्की में 7 लाख 17 हज़ार 647 डॉलर कमाए, अमेरिका में 6 लाख 7 हज़ार 27 डॉलर, यूनाइटेड किंगडम में 1 लाख 5 हज़ार डॉलर और ब्राज़ील में 95 हज़ार 536 डॉलर कमाए। मगर भारत में 19 करोड़ यूजर होने के बावजूद कंपनी मई 2020 में केवल 86 हज़ार 773 डॉलर कमाए।

कमाई के यह आंकड़े बताते हैं कि अमरीका चीनी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार है और अगर अब भारत के बाद अमेरिका भी टिकटॉक जैसे चीनी ऐप पर बैन लगा देता है तो चीन को इसका ख़ासा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed