कम से कम 10 राज्यों में पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन का ऐलान, देखें लिस्ट

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4002

Announcement of full or partial lockdown in at lea
एक तरफ देश में अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है लेकिन दूसरी ओर राज्य सरकारें आए दिन पूर्ण और आंशिक लॉकडाउन का ऐलान कर रही हैं. लॉकडाउन का चौथा चरण ख़त्म होने के बाद भी पंजाब, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, गोवा, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश जैसे राज्य पाबंदियों का ऐलान कर चुके हैं.

आईटी हब और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में संक्रमण के मामलों में उछाल आने पर 14 जुलाई से एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. दक्षिण कन्नड़ जिले और यादगीर जिले में 23 जुलाई 2020 की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन का ऐलान हुआ है.


कोरोनावायरस को मात देने वाले राज्य केरल में भी हालात बिगड़ गए है जहां तिरुवनंतपुरम, अलपुझा, एर्नाकुलम और मल्लापुरम समेत कई ज़िलों में 23 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है.

महाराष्ट्र सरकार पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक लॉकडाउन लागू कर चुकी है. इसके अलावा ठाणे में 19 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

पश्चिम बंगाल ने राज्य के सभी कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है. पहले यह पाबंदी 14 जुलाई तक ही लागू थी.

कोरोना का ख़तरा बढ़ने पर पूरे बिहार में 16 से लेकर 31 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. इस दौरान राज्य के सभी जिला मुख्यालय, अनुमंडल, ब्लॉक मुख्यालय, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में 15 जुलाई से 21 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन किया गया है जबकि राजधानी भोपाल के बड़े हॉटस्पाॅट इब्राहिम गंज में भी 15 जुलाई से 21 जुलाई तक लॉकडाउन का ऐलान हुआ है. इसके अलावा पूरे मध्यप्रदेश में 31 जुलाई तक हर रविवार टोटल लॉकडाउन लगाया गया है. इसी तरह तमिलनाडु सरकार ने भी 31 जुलाई तक हर रविवार को लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में भी अगले आदेश तक हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन की व्यवस्था की गई है जबकि पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सोमवार से शुक्रवार तक आधे दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है जिसमें पाबंदियां रोजाना शाम के चार बजे के बाद लागू हो जाएंगी.

इसी तरह उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में तीन दिनों में कांटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए 17 जुलाई को रात 12 तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 10 अगस्त तक के लिए जनता कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है जो रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक चलेगा. इसके अलावा इस हफ्ते के शुक्रवार, शनिवार और रविवार को कंपलीट लॉकडाउन का ऐलान किया है.

देश के अलग अलग राज्यों के अलावा राजधानी दिल्ली में भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, लेकिन दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed