असम: 24 ज़िले बाढ़ की ज़द में, 9 लाख 25 हज़ार लोग चपेट में आए

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 6372

Assam: 9 lakh 25 thousand people hit in 24 distric
उत्तर पूर्व के राज्य असम में बाढ़ से हाहाकार मचा है जहां 9 लाख 26 हज़ार से ज़्यादा लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. राज्य में 27 हज़ार से ज़्यादा लोग बेघर हो गए हैं जिन्हें 133 राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है. वहीं तीन नई मौतों के बाद राज्य में कुल मौत का आंकड़ा 18 पहुंच गया है.

लगातार बारिश के चलते बीते 24 घंटे में बाढ़ से होने वाला नुकसान लगभग दोगुना हो गया है. शनिवार तक असम में 4 लाख 60 हज़ार लोग बाढ़ से जूझ रहे थे जो रविवार शाम को बढ़कर तक़रीबन 10 लाख हो गए. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बुलेटिन के मुताबिक राज्य के 24 ज़िलों के 2 हज़ार 71 गांव बाढ़ की ज़द में हैं.


शुरुआती आंकलन के मुताबिक सबसे ज़्यादा नुकसान बरपेटा ज़िले में हुआ है जहां 395 गांवों के 1 लाख 35 हज़ार से ज़्यादा लोग प्रभावित हैं. वहीं धेमाजी के 265 गांवों के तक़रीबन एक लाख लोग और नलबाड़ी ज़िले के 94 गांवों के 96 हज़ार लोग बाढ़ की मार झेल रहे हैं.

राज्य में भारी बारिश की वजह से कुरिचू डैम का फाटक खोलना पड़ा जिसके बाद से ब्रह्मपुत्र, बेकी, मानस, पगलडिया, कलडिया और पोहूमारा नदियां उफान पर हैं. नलबाड़ी और बरपेटा ज़िले में ख़ासी तबाही मची है जहां नदियां ख़तरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. ब्रह्मपुत्र नदी ऊपरी असम से लेकर निचले असम तक ज़्यादातर हिस्सों में ख़तरे के निशान के ऊपर बह रही है. मौसम विभाग ने मंगलवार तक भारी बारिश का अनुमान जताया है जिससे राज्य सरकार अलर्ट पर है.

फिलहाल राज्य के जिन ज़िलों में ब्रह्मपुत्र नदी की वजह से ख़तरा ज़्यादा है, उनमें जोरहट, तेज़पुर, गुवाहाटी, गोआलपाड़ा, ढुबरी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, बरपेटा, कामरूप वगैरह ज़िले शामिल हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed