लॉकडाउन हटाने को लेकर दुनिया में कोशिशें तेज़, इटली में छूट मिलने का ऐलान

by Rahul Gautam 3 years ago Views 2886

Attempts in the world to remove the lockdown are f
कोरोनावायरस की महामारी से दुनिया की बड़ी आबादी लॉकडाउन में है और वैश्विक अर्थव्यवस्था का पहिया थमा हुआ है. 30 से 40 दिनों तक लंबा लॉकडाउन झेलने के बाद अब कई देशों में माहौल बदलने के आसार हैं.

अमेरिका में 55 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से मर चुके हैं और यहां संक्रमण 9 लाख 87 हज़ार से ज़्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. लॉकडाउन की वजह से अमेरिका अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और बेरोज़गारी बढ़ती जा रही है. कई राज्यों में लॉकडाउन हटाने को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं जिसके बाद कोलाराडो, मिसिसिपी, मिनासोटा, मोंटाना और टेनेसी प्रांत में लॉकडाउन हटाने की तैयारी चल रही है.


इटली कोरोना के सर्वाधिक प्रभावित देशों में है जहां 26 हज़ार 644 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां 9 मार्च से ही लोग अपने घरों में क़ैद हैं लेकिन पीएम गुज़ेप्पे कोंटे ने 4 मई से लॉकडाउन में छूट देने का ऐलान किया है. इटली में तक़रीबन 2 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं लेकिन अब घरों में बंद लोगों को रियायतें दी जा रही हैं. इटली में स्कूल सितंबर से पहले नहीं खुलेंगे लेकिन पार्क, कारखाने और कंस्ट्रक्शन के काम शुरू किए जाएंगे.

4 मई से बार रेस्तरां भी खुल जायेंगे लेकिन सिर्फ होम डिलेवरी और खाना पैक करवाकर घर ले जाने की सुविधा होगी. 18 मई से दुकाने, म्यूजियम और लाइब्रेरी वग़ैरह भी खोल दी जाएंगी.

रविवार को इटली में 260 लोगो की महामारी के चलते जान गई, जोकि मार्च 14 से अबतक का सबसे कम आंकड़ा है. सरकार का मानना है कि संक्रमण घट रहा है और लोगों को कुछ राहत दी जा सकती है.

स्पेन में अभी तक 23 हज़ार मौतें हो चुकी हैं और वहां भी 6 हफ्तों के लॉकडाउन के बाद रियायतें मिलना शुरू हो गई हैं. यहां 14 साल तक की उम्र के बच्चों को हर दिन घर से बाहर एक घंटे के लिए निकलने की इजाज़त दी गई है. इस दौरान बच्चों के पेरेंट्स भी उनके साथ रह सकते हैं.

वीडियो देखिए

न्यूज़ीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि उनकी सरकार ने कोरोना की महामारी को ख़त्म कर दिया है और इसका कम्युनिटी ट्रांसमिशन रुक चुका है. जेसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार से तमाम पाबंदियों में छूट का ऐलान किया है.

इस बीच कोरोना को हराकर अपने ऑफिस 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन को लागू रखने की बात कही है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में संक्रमण अभी चरम पर है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed