28 अक्टूबर को खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है दिल्ली का प्रदूषण: SAFAR का अनुमान 

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1494

BAD AIR DAYS TO CONTINUE IN DELHI NCR
दिवाली से एक दिन पहले ही दिल्ली में स्मॉग काफ़ी बढ़ गया है। शनिवार को भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर very poor category में है। शनिवार को दिल्ली में PM2.5 126 और PM10  226 पर रहा। System of Air Quality and Weather Forecasting And Research ने लोगों को morning walk, और सांस की बीमारी से ग्रस्त लोगों को सुबह- सुबह घर से ना निकलने की सलाह दी है। शनिवार सुबह very POOR CATEGORY में दिल्ली का Lodhi Road, Ayanagar, IGI AIRPORT, दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत NCR Region में NOIDA, GURUGRAM में सबसे ज्यादा मापा गया है.

हालांकि safar के मुताबिक पिछले चार साल में इस साल दिवाली पर PM 2.5 की मात्रा सबसे कम देखी जा रही है। दिवाली के बाद भी इसके कम रहने के अनुमान लगाए गए है। वहीं System of Air Quality and Weather Forecasting And Research ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि दिवाला के एक दिन बाद यानि 28 अक्टूबर को पटाखों की वज़ह से दिल्ली में प्रदूषण बढकर severe category में पहुंच जाएगा।


वीडियो देखें

वहीं दिवाली के दौरान पराली जलाने की वज़ह से हो रहा प्रदूषण भी 15 से 20% तक बढ़ेगा। जो कि दिल्ली को और भी ज्यादा प्रदूषित बना देगा। सफर के दिये गए आंकड़ो के मुताबिक पराली जलाने के मामले अक्टूबर 2018 के मुकाबले अक्टूबर 2019 में कुछ ख़ास कम नहीं हुआ है। हालांकि दिवाली के मद्देनज़र CPCB ने भी दिल्ली-NCR में 26 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक हाई अलर्ट जारी किया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed