ads

मध्यप्रदेश के राज्यपाल रहे बीजेपी नेता लालजी टंडन का 85 साल की उम्र में निधन

by Ankush Choubey 7 months ago Views 2835

BJP leader Lalji Tandon, who was the Governor of M
मध्यप्रदेश के राज्यपाल और बीजेपी नेता लालजी टंडन का 85 साल की उम्र में निधन हो गया. कुछ दिनों से बीमार चल रहे लालजी टंडन लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे और उन्हें वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. यहीं उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन की जानकारी उनके बेटे और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आशुतोष टंडन ने दी. उन्होंने ट्वीट किया- बाबूजी नहीं रहे.

मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉ. कपूर के मुताबिक लालजी टंडन किडनी में संक्रमण की समस्या से जूझ रहे थे और उनकी डायलिसिस करनी पड़ रही थी. इस बीच उनका लीवर भी ढंग से काम नहीं कर रहा था. लालजी टंडन के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.


उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक ज़ाहिर किया है. उन्होंने कहा कि देश ने एक ऐसे दिग्गज नेता को खो दिया है, जो लखनवी नफासत और प्रखर-बुद्धिमत्ता के मूर्तिमान उदाहरण थे. उनके परिवार और मित्रजनों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालजी टंडन के साथ उनकी एक फोटो साझा करते हुए ट्वीट किया - श्रीलाल जी टंडन संवैधानिक मामलों के अच्छे जानकार थे. उन्होंने अटल जी के साथ लंबे और करीबी संबंध का आनंद लिया. दुख की इस घड़ी में श्री टंडन के परिवार और शुभचिंतकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.

लालजी टंडन की गिनती यूपी बीजेपी के नेताओं में होती थी. वो 1991-92 की उत्तर प्रदेश की कल्याण सिंह सरकार में मंत्री थे और 1996 से 2009 तक लगातार तीन बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. बसपा सुप्रीमो मायावती उन्हें भाई की तरह मानती थीं और राखी भी बांधा करती थीं.

टंडन अटल बिहारी बाजपेयी के करीबियों में माने जाते थे. साल 2009 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीति से दूर होने के बाद बीजेपी ने लालजी टंडन को लखनऊ लोकसभा सीट से उम्मीवार बनाया और उन्होंने उस वक़्त कांग्रेस की नेता रीता बहुगुणा जोशी को बड़े अंतर से चुनाव हराया था.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed