मुंबई में इस साल नहीं मचेगी गणेश उत्सव की धूम

by GoNews Desk 1 month ago Views 1412
'Blood donation and plasma donation camps will be
कोरोना वायरस महामारी के गहराते संकट का सीधा असर धार्मिक उत्सवों पर पड़ रहा है। पहले मस्जिदों और ईदगाहों में जुटे बिना ईद मनाई गई और अब मुंबई के लालबागचा राजा गणेशोत्सव मंडल ने इस साल 22 अगस्त को होने वाले गणेश चतुर्थी का पर्व नहीं मनाने का फैसला किया है।

सेंट्रल मुंबई में लालबागचा राजा गणेशोत्सव मंडल की शुरूआत साल 1934 में हुई थी। तबसे ऐसा पहली बार है जब यहां गणेश चतुर्थी का आयोजन नहीं होगा।

Also Read: पेट्रोल डीजल महंगा होने से सीएनजी गाड़ियों की बिक्री में उछाल

पूजा कमिटी राजा गणेशोत्सव मंडल ने कहा है कि गणेश प्रतिमा की जगह पर रक्तदान और प्लाज्मा दान के लिए शिविर लगाए जाएंगे। साथ ही पूजा कमिटी ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए सीएम रिलीफ फंड में 25 लाख रूपये दान भी किया है।

इसके अलावा मुंबई की सभी पूजा कमिटियों ने ये भी फैसला लिया है कि इस साल लोगों से चंदा नहीं लिया जाएगा। सभी मंडलियों ने सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात के बाद ये फैसला लिया है।

इससे पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना के ख़तरे को देखते हुए गणेश पूजा धूम-धाम से नहीं मनाने की अपील की थी। महाराष्ट्र सीएम ने यह भी कहा कि एक पंडाल में चार फीट से ज़्यादा की प्रतिमा न लगाएं और पंडाल के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की जाए।

बता दें कि मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में गणेश चतुर्थी के मौके पर दस दिनों का भव्य आयोजन होता है। मुंबई के लालबागचा में आम लोगों के साथ-साथ बड़ी हस्तियां भी गणेश पूजा के लिए पहुंचती है।

Latest Videos

Facebook Feed