सीएए - इंदौर में सीपीएम कार्यकर्ता ने खुद को आग के हवाले किया

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2880

CAA: CPM worker set himself on fire in Indore
मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के एक कॉमरेड रमेश प्रजापति ने इंदौर के गीता भवन चौराहे पर ख़ुद को आग लगा ली. उनका इलाज इंदौर के एमवाय अस्पताल में चल रहा है लेकिन शरीर 90 फ़ीसदी तक जल चुका है. रमेश प्रजापित विवादित नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ जारी विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे थे और कहा जा रहा है कि इसी क़ानून के चलते उन्होंने ख़ुदकुशी की कोशिश की है. 

सीपीआईएम के एक 75 साल के कॉमरेड रमेश प्रजापति ने इंदौर के गीता भवन चौराहे पर ख़ुद को आग लगा ली. उनका शरीर तक़रीबन 90 फ़ीसदी तक जल चुका है और उन्हें इंदौर के एमवाय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. रमेश प्रजापति की जेब से एक पर्चा भी बरामद हुआ है जिसका शीर्षक है भारत के धर्म-निरपेक्ष संविधान पर हमला.   कहा जा रहा है कि उन्होंने विवादित नागरिकता क़ानून की वजह से ख़ुद को आग के हवाले किया है. वहीं इंदौर पुलिस के मुताबिक रमेश प्रजापति शुक्रवार की शाम सात बजे इंदौर के गीता भवन चौराहे पर पहुंचे और बाेतल में भरा केरोसिन खुद पर उड़ेलकर आग लगा ली.


वीडियो देखिये

इस वारदात की ख़बर मिलते ही इंदौर सीपीआईएम के अन्य कॉमरेड भी मौके पर पहुंचे। उन्हाेंने बताया कि प्रजापति रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी थे। वे कई दिनों से सीएए और एनआरसी के विरोध में माणिकबाग और बड़वाली चौकी में पार्टी की ओर से प्रदर्शन कर रहे थे. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि उन्होंने ख़ुद को आग क्यों लगाई.

रमेश प्रजापति की जेब से बरामद पर्चे पर लिखा है कि शहीद भगत सिंह और अशफाक़ उल्लाह ख़ां देश की आज़ादी के लिए फांसी पर चढ़ गए लेकिन आज देश की आज़ादी और संविधान ख़तरे में है. पर्चे के आख़िर में लिखा है कि तू हिंदू बनेगा न मुसलमान बनेगा, इंसान की औलाद है इंसान बनेगा. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed