ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से तबाही जारी, जीव-जंतुओं की मौत का आंकड़ा एक अरब पहुंचा

by Rumana Alvi 4 years ago Views 3343

Catastrophe continues in Australia, fire death tol
आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से तबाही जारी है। नए आंकड़ों के मुताबिक पिछले कई महीनों से धधक रही इस आग में अब तक  24 लोगों की मौत और करीब एक अरब जीव-जंतु मरे जा चुके हैं। जानकारों के मुताबिक आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग इस सदी की अबतक की सबसे बड़ी आग है।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से लगभग एक अरब जीव-जंतुओं की मौत हो गई है। जिसमें ऐसे पशु, पक्षि और रेंगने वाले दुर्लभ जीव भी शामिल हैं जिनकी आबादी खत्म होने की कगार पर हैं। न्यू साउथ वेल्स के मध्य-उत्तरी इलाके में सबसे ज्यादा कोआला निवास करते हैं। लेकिन इस आग की वजह से उनकी आबादी घट गई हैं। इस आग ने लाखों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर कर दिया। आपको बता दे शनिवार को सिडनी पूरी दुनिया में सबसे गर्म शहर बना जब तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया हैं।


आग के धुएं से होने वाले खतरे को देखते हुए सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवोक जोकाविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजन को साल के पहले ग्रैंडस्लैम को देर से कराने पर विचार करने को कहा हैं। 2020 का शुरुआती मेजर टूर्नामेंट 20 जनवरी से मेलबर्न पार्क में होना हैं। लेकिन जंगल में लगी आग से हवा की गुणवत्ता खराब हो रही हैं।आग में फंसे लोगो को सुरक्षित निकालने के लिए हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही हैं। ये आग साल 2019 में अमेजन के जंगल की आग से दो गुना और 2018 में  कैलिफोर्नियों के जंगलों मे लगी आग से 6 गुना बड़ी हैं।

वीडियो देखिये

मौसम वैज्ञानिको के मुताबिक साल 2017 से ही आस्ट्रेलिया का पूर्वी हिस्सा सूखे की मार झेल रहा है जिससे आग की तपिश और तबाही दोनों ज्यादा है। जुलाई से अभी तक न्यू साउथ वेल्स में 70 लाख एकड़ से ज्यादा का क्षेत्र आग की भेंट चढ़ चुका हैं और 1400 घर जलकर खाक हो चुके हैं ।कई जगह पर आग की लपटे 230 फीट तक पहुंच गई हैं।

न्यू साउथ वेल्स रुरल सर्विस दुनिया की सबसे बड़ी फायर सर्विस हैं। जिसमें 74 हजार वॉलंटियर काम करते हैं। आग में फंसे लोगो को सुरक्षित निकालने के लिए और राहत कार्य के लिए सरकार ने वॉलटिंयरों की मदद का एलान किया हैं। आग में फंसे लोगो को सुरक्षित निकालने के लिए हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed