एक जुलाई से होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द

by GoNews Desk 1 month ago Views 2086
CBSE 10th and 12th examinations to be held from Ju
1 जुलाई से 15 के बीच होने वाली सीबीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं. सॉलिसिटर जनरल तुषार महता ने सुप्रीम कोर्ट कोर्ट में यह जानकारी दी है. अदालत में उन्होंने बताया कि दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने सीबीएसई की परीक्षाएं कराने से हाथ खड़े कर दिए हैं.

पिछले दिनों ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री को चिट्ठी लिखकर कहा था कि, ‘कोरोना वायरस से पैदा हुए मौजूदा हालातों में परीक्षा कराना काफी मुश्किल है, ऐसे में इंटरनल असेसमेंट के ज़रिए बच्चों के रिज़ल्ट जारी कर दिए जाएं और बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं.’

Also Read: कोरोना के बढ़ते मरीज़ों के बीच ऑक्सीज़न का संकट गहराया, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट जारी किया

सुप्रीम कोर्ट में 12वीं की प्रस्तावित परीक्षा पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की गई थी. इसमें कहा गया था कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द कर देनी चाहिए. तीन जजों की पीठ के सामने पेश हुए सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि बोर्ड 12वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने और बाद में परीक्षा में बैठने का विकल्प दे रहा है.

सीबीएसई के अलावा आईसीएसई ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. कोरोनावायरस की महामारी के चलते कई राज्यों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं हो सकी थी. कई स्टेट बोर्ड पहले ही परीक्षा रद्दकर बच्चों को पास कर चुके हैं जबकि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक कराने का फैसला लिया था.

Latest Videos

Facebook Feed