सीबीएसई ने डेट शीट जारी की, 1 जुलाई से शुरू होंगे एग्ज़ाम

by Ankush Choubey 3 years ago Views 5048

CBSE releases date sheet, exams will start from Ju
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने ट्विटर पर डेटशीट जारी की. सीबीएसई की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराई जाएंगी. कोरोना काल में होने जा रही परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं. 

कोरोना महामारी की वजह से मार्च में अचानक लॉकडाउन का ऐलान हुआ था जिसकी वजह से सीबीएसई समेत तमाम परीक्षाएं रोक दी गई थीं. वहीं उत्तर पूर्वी दिल्‍ली समेत देशभर में सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं जबकि 12वीं के सिर्फ मुख्‍य विषयों की परीक्षाओं की घोषणा की गई थी।  


उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में 10वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी. एक जुलाई को सोशल साइंस का पेपर होगा जबकि दो जुलाई को साइंस, 10 जुलाई को हिंदी और 15 जुलाई को इंग्लिश का पेपर होग।  

इसी तरह 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 13 जुलाई तक चलेगी. पहला पेपर होम साइंस का होगा और आखिरी पेपर सोशियोलॉजी का होगा. वहीं उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के लिए आखिरी पेपर 15 जुलाई को होगा जिसमें मैथ्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री और बायोलॉजी शामिल है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है. इसके मुताबिक सभी को एक ट्रांसपेरेंट बोतल में खुद हैंड सेनिटाइज़र लेकर आना पड़ेगा. अपने मुंह और नाक को किसी कपड़ो या मास्क से ढंकना होगा. सभी को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. बच्चों के पेरेंट्स को यह सुनिश्‍चित करना होगा कि उनका बच्‍चा बीमार न हो।  

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed