नागरिकता संशोधन बिल से दिल्ली के हिंदू रिफ्यूजी कैंपों में जश्न का माहौल

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2617

Celebration in Hindu refugee camps in Delhi throug
पूर्वोत्तर के राज्यों में हज़ारों लोग नागरिकता संशोधन बिल के ख़िलाफ़ सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन दिल्ली की एक बस्ती में जश्न का माहौल है जहां पाकिस्तानी के सिंध प्रांत से आए हिंदू शरणार्थी सालों से रह रहे हैं. इन हिंदू शरणार्थियों को उम्मीद है कि भारत की नागरिकता मिलने से उनकी ज़िंदगी एक नया सवेरा लेकर आएगी.

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास होते ही दिल्ली के मजनू का टीला इलाक़े की एक बस्ती में जश्न का माहौल है. इस बस्ती में पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आकर बसे हिंदू शरणार्थियों की अच्छी-ख़ासी आबादी है जिनमें अब भारत की नागरिकता पाने की उम्मीद बढ़ गई है.


दयाल दास साल 2013 में अपने परिवार समेत सिंध से दिल्ली आए थे. उन्हें उम्मीद है कि लोकसभा के बाद राज्य सभा से भी नागरिकता संशोधन बिल पास हो जाएगा.

2013 में ही सिंध से आई फूलवंती सातवीं क्लास में पढ़ाई कर रही है. फूलवंती कहती है कि भारत का नागरिक बनने के बाद बस्ती के बाक़ी बच्चों का दाख़िला स्कूलों में हो पाएगा.

वीडियो देखिये

धर्म के आधार पर भेदभाव का शिकार होने वाले पाकिस्तान के हज़ारों अल्पसंख्यक हिंदू दिल्ली-एनसीआर के कई इलाक़ों में सालों से बतौर शरणार्थी रह रहे हैं. अगर नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा से भी पास हो जाता है तो ऐसे हज़ारों शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ़ हो जाएगा.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed