अमेरिका की धमकी के बाद केंद्र सरकार ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासीटामॉल से पाबंदी हटाई

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 68709

Central government lifts ban on hydroxychloroquine
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की धमकी के बाद केंद्र सरकार ने पैरासीटामॉल और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर लगी पाबंदी हटा ली है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारीकर कहा कि कोविड-19 के चलते मानवीय पहलू को देखते हुए भारत उन सभी पड़ोसी देशों को पैरासीटामॉल और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात की इजाज़त देता है जो हम पर निर्भर हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने अमेरिका का नाम लिए बिना यह भी कहा कि पैरासीटामॉल और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति उन देशों को भी की जाएगी जो इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं.


जॉन हॉप्सकिन यूनिवर्सिटी के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक इस महामारी से अमेरिका फिलहाल सर्वाधिक प्रभावित है. यहां कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज़ों की संख्या तक़रीबन पौने चार लाख हो गई है जबकि मौत का आंकड़ा 10 हज़ार के पार हो गया है.

इससे पहले केंद्र सरकार ने तमाम दवाओं पर रोक लगा रखी है. मगर अब हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और पैरासीटामॉल के अलावा 12 ज़रूरी ज़रूरी दवाओं और 12 एक्टिव फार्मास्यूटिकल इनग्रेडिएंट के निर्यात पर लगी रोक हटा ली है. जिन अन्य दवाओं पर लगी पाबंदी हटाई गई है, उनमें टिनिडाजोल, मेट्रानिडाजोल, एसिक्लोविर, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन बी 12, क्लोरमफेनिकॉल शामिल हैं.

फरवरी के आख़िरी हफ्ते में जब अमेरिकी प्रेज़िडेंट डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आए तो केंद्र और राज्य सरकारें उनकी ख़ुशामद में बिछ गई थीं. अब वही डोनाल्ड ट्रंप भारत को बदला लेने की धमकी दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘मैंने रविवार की सुबह पीएम मोदी से बात की है. मैंने उनसे कहा है कि अगर भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात से पाबंदी हटाता है तो यह प्रशंसीन होगा. अगर भारत इस दवा को आने से रोकता है तो कोई बात नहीं. मगर हां, फिर इसका जवाब दिया जाएगा. और जवाब क्यों नहीं दिया जाएगा.’

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत सरकार से अपील की थी कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर लगा प्रतिबंध हटाया जाए लेकिन जब भारत से तत्काल सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने अपनी भाषा बदल ली और जवाबी कार्रवाई की धमकी तक दे डाली. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed