सचिन पायलट के बग़ावत के बीच कांग्रेस ने किया 109 विधायकों के समर्थक का दावा

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1735

Congress claims supporter of 109 MLAs amid Sachin
राजस्थान में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की बगावत के बाद रविवार रात आनन-फानन में दिल्ली से कांग्रेस आलाकमान ने रणदीप सिंह सुरजेवाला, अजय माकन और राजस्थान के प्रभारी-महासचिव अविनाश पांडेय को जयपुर रवाना किया. जयपुर पहुंचने के बाद तीनों नेताओं ने देर रात 2.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस की. प्रेस कांफ्रेंस में अविनाश पांडेय ने बताया कि 109 विधायक कांग्रेस पार्टी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पहले ही समर्थन की चिट्ठी दे चुके हैं और बाकी कई विधायक अभी भी उनके संपर्क में हैं. जिनसे सोमवार को मुलाकात होगी.

अविनाश पांडेय ने बताया कि सोमवार सुबह करीब 10.30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है और इसके लिए सभी कोंग्रेसी विधायकों को व्हिप भी जारी की गयी है. उन्होंने यह भी कहा कि जो विधायक दल की बैठक में मौजूद नहीं रहेंगे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी और उनकी पार्टी से सदस्यता भी समाप्त की जा सकती है.


रविवार को सचिन पायलट के पास 30 विधायकों के समर्थन और बीजेपी में शामिल होने का दवा भी किया गया. इसी दौरान पुराने कांग्रेसी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, ''सचिन पायलट को भी राजस्थान सीएम द्वारा साइडलाइन और सताया जाता देख दुखी हूं. यह दिखाता है कि कांग्रेस में प्रतिभा और क्षमता की कद्र नहीं है.'

इससे पहले राजस्थान पुलिस की विशेष शाखा एसओजी ने राज्य सरकार को अस्थिर करने के कथित षडयंत्र मामले में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सरकारी मुख्य सचेतक सहित अन्य विधायकों को उनके बयान दर्ज करवाने के लिये नोटिस जारी किये हैं. सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को आरोप लगाया था कि बीजेपी उनके विधायकों को 15 करोड़ रुपये की पेशकश कर उनकी सरकार गिराने की कोशिश कर रही है.

बताया जा रहा है कि सचिन पायलट की नाराज़गी की वजह सीएम गहलोत और पार्टी द्वारा उनकी अनदेखी है. ताज़ा खींचतान राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर बताई जा रही है, पिछले करीब 7 सालों से सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और वह चाहते है कि उनके किसी करीबी को अध्यक्ष पद की कमान मिले. मगर सीएम अशोक गेहलोत पायलट के किसी भी करीबी को यह पद नहीं देना चाहते है.

हालाँकि, यह पहला मौका नहीं है जब इन दोनों नेताओं के बीच खींचतान हुई हो, सरकार बनने के बाद भी मंत्रिमंडल और विभागों बटंवारे को लेकर भी काफी विवाद हुआ था.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed