कोरोना के मरीज़ों की संख्या आठ हज़ार के पार हुई, चार राज्यों ने अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2472

Corona patients exceeded eight thousand, four stat
कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज़ों में संख्या में दूसरे दिन भी बड़ा उछाल आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 909 नए मरीज़ मिले हैं जबकि 34 लोगों की मौत हुई है. नए आंकड़ों के बाद देश में कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 8 हज़ार 356 हो गई है जबकि 273 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इनमें से 7 हज़ार 367 मरीज़ों का इलाज चल रहा है जबकि 716 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में लगातार दूसरे दिन इतना बड़ा उछाल आया है. इससे पहले शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि महज़ एक दिन में देशभर में कोरोना के 1035 नए मरीज़ सामने आए हैं.


देशभर में लॉकडाउन बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच तेलंगाना ने 30 अप्रलै तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है जहां मरीज़ों की संख्या 500 से ज़्यादा हो गई है. ओडिशा, पंजाब और महाराष्ट्र के बाद लॉकडाउन बढ़ाने वाला तेलंगाना चौथा राज्य है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी लॉकडाउन बढ़ाने की मांग कर चुके हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनियाभर के विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की महामारी को क़ाबू करने के लिए लॉकडाउन के साथ-साथ ज़्यादा से ज़्यादा जांच ज़रूरी है. मगर भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां सबसे कम जांच की जा रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक कोरोना की महामारी का पता चलने के बाद 11 अप्रैल तक देशभर में एक लाख 79 हज़ार 374 नमूनों की जांच की गई.

इस बीच प्रधानमंत्री ने आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में शोध के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है. यह टास्क फोर्स शोध करके बताएगी कि आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियां किस तरह कोरोनावायरस के इलाज में मददगार हो सकती हैं. आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा है कि अभी तक शोध के लिए उनके मंत्रालय को दो हज़ार प्रस्ताव मिल चुके हैं. स्क्रीनिंग के बाद इन्हें आईसीएमआर और अन्य संस्थानों को भेजा जाएगा.

लॉकडाउन बढ़ने से सबसे ज़्यादा मुश्किलें ग़रीब तबक़े को आ रही हैं. शनिवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की एक झुग्गीबस्ती के लोगों ने अनाज की गाड़ी लूट ली. इसी तरह शुक्रवार को गुजरात के सूरत शहर में दिहाड़ी मज़दूर सड़कों पर उतर आए. मज़दूरों का कहना था कि लॉकडाउन बढ़ने से वे भुखमरी की कगार पर पहुंच जाएंगे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed