कोरोना वायरस: केन्द्र सरकार ने चीनी नागरिकों का वीज़ा तत्काल प्रभाव से रद्द किया

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1937

Corona virus: Central government revokes visa of C
कोरोना वायरस के ख़तरे की बढ़ती चुनौती को देखते हुए केंद्र सरकार ने चीनी और चीन में रहने वाले अन्य देशों के नागरिकों की एंट्री भारत में बंद कर दी है. इसके अलावा 5 फरवरी के पहले जारी किए गए चीनी नागरिकों का सभी वीज़ा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती हलचल के बीच केंद्र सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है. सरकार ने 5 फरवरी के पहले चीनी नागरिकों को जारी किए सभी वीज़ा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिए हैं. इनमें स्टीकर वाले वीज़ा और ई-वीज़ा दोनों शामिल हैं. हालांकि हांगकांग, मकाऊ और ताइवान के चीनी पासपोर्ट धारकों को इसमें रियायत दी गई है. 


अप्रवासी मामलों के अफ़सरों ने कहा कि दुनिया के किसी भी हिस्से से भारत आ रहे चीनी नागरिकों का वीज़ा रद्द कर दिया गया है. इनके अलावा चीन में रह रहे अन्य देशों के नागरिकों या 15 जनवरी 2020 के बाद चीन पहुंचे विदेशी नागरिकों की भारत में एंट्री बंद कर दी गई है. अफ़सरों ने कहा कि चीन में रह रहे विदेशी नागरिकों की एंट्री हवाई, ज़मीनी और समुद्री मार्ग से रोक दी गई है. इनमें भारत नेपाल सीमा, भारत भूटान सीमा, भारत बांग्लादेश सीमा और भारत म्यांमार सीमा से होने वाली एंट्री भी शामिल है. 

आवाजाही पर यह रोक इसलिए लगाई गई है क्योंकि चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है. भारत में भी इसके तीन मरीज़ सामने आ चुके हैं और सैकड़ों मरीज़ों की निगरानी की जा रही है.

ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनिया हिस्सा लेती हैं. मगर कोरोना वायरस की वजह से चीनी कंपनियों के डेलिगेशन की यात्रा रद्द कर दी गई है. ग्रेट वॉल मोटर्स के सेल्स एंड मार्केटिंग के निदेशक एचएस ब्रार ने कहा कि चीन से एक बड़ा डेलिगेशन ऑटो एक्सपो में हिस्सा लेना वाला था लेकिन उनकी यात्रा रद्द कर दी गई है. सार्वजनिक जगहों पर चीनी सहयोगियों के साथ मेलजोल घटा दिया गया है.

वीडियो देखिये

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के हौज़ रानी में चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में कंपनियां बंद हो रही हैं. मगर उनसे मिलने वाले दुनियाभर के कारोबारी कहते हैं कि जब तक भारत में हिंसा और अराजकता नहीं थमेगी, तब तक वे अपने कारख़ाने भारत में नहीं लगाएंगे और तब तक भारत चीन का मुक़ाबला भी नहीं कर सकता.

चीन में यह वायरस अभी तक 563 लोगों की जान ले चुका है और 28 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इस वायरस की वजह से मची उथल पुथल से चीनी अर्थव्यवस्था को तगड़ी चोट लगी है जिसका असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी हो रहा है. भारत भी इससे अछूता नहीं है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed