कोरोना वायरस: यूपी में पूल टेस्टिंग की इजाज़त, ट्रूनेट मशीनें लगाने के निर्देश

by GoNews Desk 3 years ago Views 1611

Corona Virus: Permission for pool testing, instruc
देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीज़ों की संख्या अब 11,610 हो गई है। इनमें 321 मरीज़ों की मौत हुई है और 4,318 मरीज़ एक्टिव हैं। यानि अनलॉक 1 के शुरुआती दस दिनों में 3,535 नए मरीज़ सामने आए हैं।

राज्य में टॉप पांच ज़िलों में सबसे ज़्यादा 994 मामले आगरा में सामने आए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर नोएडा में 746, कानपुर नगर में 560, ग़ाज़ियाबाद में 538 और लखनऊ में 482 मामले हैं।


यूपी सरकार ने अब पूल टेस्टिंग की प्रक्रिया पर ज़ोर दिया है। राज्य में सैंपल टेस्टिंग में आ रही परेशानी को दूर करने के लिए आईसीएमआर ने पूल टेस्टिंग की इजाज़त दे दी है। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी 75 ज़िलों में पूल टेस्टिंग के लिए ट्रूनेट मशीनें लगाने के निर्देश दिए हैं।

पूल टेस्टिंग में एक साथ दस सैंपल की टेस्टिंग की जा सकेगी। इन सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटव आने पर सभी दस लोग कोरोना फ्री घोषित होंगे। वहीं इनकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आने पर सभी सैंपलों की अलग-अलग जांच कर मरीज़ की पता लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि अबतक 404,637 सैंपल की जांच की गई है। इनमें सैंपल की पॉज़िटिविटी दर दो फीसदी रही। उन्होंने कहा कि राज्य में अब 2,060 हॉटस्पॉट रह गए हैं। जिनमें 56 लाख 64 हज़ार से ज़्यादा लोग कंटेनमेंट ज़ोन की वजह से लॉकडाउन में हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed