कोरोना वायरस की टेस्टिंग बेहद कम, 10 लाख की आबादी पर हो रहा केवल तीन टेस्ट

by M. Nuruddin 2 months ago Views 2966
Corona virus testing very low, only three tests be
दुनियाभर में कोरोना वायरस को लेकर हलचल मची हुई है. भारत में अबतक 206 पॉज़िटिव मामले पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि जो लोग पॉज़िटिव पाए गए हैं, वे सभी बाहरी देश से यात्रा कर आए थे। डब्ल्यूएचओ यानि विश्व स्वास्थ संगठन लगातार दुनियाभर के देशों से सैंपल टेस्टिंग बढ़ाने की अपील कर रहा है। लेकिन लगता है इस अपील का असर भारत पर कम हो रहा है। सरकार का कहना है कि भारत में कोरोना का असर कम है। आईसीएमआर यानि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा कि अभी हालात इतने ख़राब नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ देश में अबतक 13,486 लोगों के 14,376 सैंपल की टेस्टिंग हो गई है। आईसीएमआर का कहना है कि भारत में फिलहाल स्थानीय स्तर पर नहीं फैल रहे हैं। उन्होंने कहा की देशभर के अस्पतालों से 820 सैंपल की टेस्टिंग की गई और सब निगेटिव पाए गए। बता दें कि देशभर में वायरस की टेस्टिंग के लिए केवल 72 लैब उपलब्ध हैं। साथ ही प्राइवोट लैब्स को इसकी जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read: पीएम मोदी की अपील के बावजूद ख़ौफ़ बरक़रार, जमाखोरी शुरू

एम्स के डॉक्टर हरजीत सिंह भट्टी का कहना है कि भारत में दस लाख की आबादी पर केवल तीन टेस्टिंग की जा रही है। जबकि दक्षिण कोरिया दस लाख की आबादी पर चार हज़ार सैंपल की टेस्टिंग कर रहा है। उन्होंने कहा, “आईसीएमआर की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक हमें सैंपल टेस्टिंग बढ़ाने की ज़रूरत है।” 

अगर इसकी तुलना दुनिया के टॉप पांच देशों की सैंपल टेस्टिंग से की जाए तो, वो नाकाफी साबित होता है। 

  • 24 फरवरी तक चीन में 3,20,000 सैंपल की टेस्टिंग हुई थी। चीन में अबतक 80,967 मामले पॉज़िटिव पाए गए हैं। जिनमें 3,248 लोगों की मौत हुई है।
  • 17 मार्च तक दक्षिण कोरिया में 2,86,716 सैंपल की टेस्टिंग हुई। दक्षिण कोरिया में अबतक 8,652 मामले पॉज़िटिव पाए गए। जिनमें 94 लोगों की मौत हो चुकी है। 
  • 17 मार्च तक इटली में 1,48,657 सैंपल की टेस्टिंग की गई। यहां अबतक 41,035 मामले पॉज़िटिव पाए गए। इनमें 3,405 लोगों की मौत हो चुकी है जो चीन से भी अधिक है।
  • 16 मार्च तक यूएई में 1,25,000 सैंपल की टेस्टिंग की गई थी। यहां अबतक 140 मामले पॉज़िटिव आए हैं। यहां अबतक एक भी मौत की ख़बर नहीं है। 
  • 16 मार्च तक रूस में 1,16,061 सैंपल की टेस्टिंग की जा चुकी है। यहां अबतक 147 मामले ही पॉज़िटिव पाए गए हैं और एक मरीज़ की मौत हो गई है। 
हालांकि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय विमानों की लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है। वहीं कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघरों और दफ्तरों को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं। उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की और लोगों को घरों में रहने के सलाह दिए हैं। 

Latest Videos

Facebook Feed