कोरोना वायरस - केन्द्र और दिल्ली सरकार अलर्ट पर, टास्क फोर्स का गठन

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2313

Coronavirus: Central and Delhi government on alert
देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़ने पर केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट पर आ गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार और केंद्रीय मंत्रियों के समूह के साथ बैठक करके इस चुनौती से निबटने के लिए कमर कस ली है. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम अरविंद केजरीवाल ने होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. इन्होंने सभी से अपील की है कि लोग बड़ी तादाद में एक जगह इकट्ठा होने से बचें.  

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या 28 पहुंच चुकी है जिनमें से 16 इटली और 12 भारतीय नागरिक हैं. सभी संक्रमित को आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया गया है और सरकारी एजेंसियों ने इनसे संपर्क में आए लोगों की पहचान करके उनके सैंपल लेना भी शुरू कर दिया है. दिल्ली के रहने वाले एक शख़्स 25 फरवरी को विएना से लौटे थे. अब वो और उनके परिवार से जुड़े आगरा में रहने वाले छह लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.


दिल्ली सरकार की टास्क फोर्स ने उनके संपर्क में आए सभी 88 लोगों की पहचान कर ली है और सभी को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है. शुरु में कोरोना वायरस से बचने के लिए एयरपोर्ट्स पर छह देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही थी. बाद में 12 देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग होने लगी लेकिन ख़तरा बढ़ने के बाद अब सभी देशों से आने वाले यात्रियों को मेडिकल स्क्रीनिंग से गुज़रना होगा. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी को इमरजेंसी लेवल पर काम करना है. 

इटली से 24 सैलानियों का एक दल 21 फरवरी को भारत घूमने आया था. इस दल का एक शख़्स सबसे पहले जयपुर में कोरोना से संक्रमित हुआ, फिर उसकी पत्नी भी संक्रमण की ज़द में आ गई और अब 14 अन्य सैलानी भी संक्रमित हो चुके हैं. सैलानियों का यह दल दिल्ली के सूर्या होटल में रुका था जिसके कमरों को सील कर दिया गया है. 

कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज़ों के लिए राम मनोहर लोहिया और सफदरजंग अस्पताल को नोडल अस्पताल घोषित किया गाय है. इनके अलावा दिल्ली सरकार के 19 अस्पताल और छह प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के वार्ड बनाए गए हैं. दिल्ली में  एम्स और एनसीडीसी के लैब में हर दिन पांच सौ सैंपल टेस्ट करने की क्षमता है. ऐहतियात के तौर पर लेडी हार्डिंग और एलएनजेपी अस्पताल में भी लैब बनाए जाने की तैयारी की जा रही है. दिल्ली सरकार का दावा है कि उसके पास संक्रमण से बचने के लिए N95 मास्क पर्याप्त संख्या में हैं.

वीडियो देखिये

अरविंद केजरीवाल में यह भी कहा है कि अगर दिल्ली में मास्क की ब्लैक मार्केटिंग हो रही है तो उसे रोका जाएगा. कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे के मद्देनज़र पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम अरविंद केजरीवाल ने होली मिलन समारोह में हिस्सा ना लेने का ऐलान किया है. इन्होंने लोगों से भी अपील की है कि किसी भी सामूहिक जुटान से बचें और छोटे छोटे उपायों से अपनी और अपने परिवार की हिफ़ाज़त करें.  

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed