कोरोना वायरस से सूरत के हीरा व्यापार को हज़ारों करोड़ के घाटे की आशंका

by Rumana Alvi 4 years ago Views 2530

CORONAVIRUS CRIPPLES SURAT’S DIAMOND BUSINESS
चीन में फैला कोरोनावायरस भारत के औघोगिक जगत को भी अपनी चपेट में ले रहा हैं। सूरत के हीरा कारोबारियों को इस बीमारी से करीब 10 हजार करोड़ रुपए की चपत लग सकती है।

चीन के वुहान से निकली जानलेवा बीमारी कोरोनावायरस वहां कोहराम मचाने के बाद अब भारत की हीरा इंडस्ट्री को भी अपनी चपेट में लेती जा रही है। खासतौर से हीरे के लिए मशहूर गुजरात के सूरत को इस वायरस के चलते 8 हजार करोड़ से 10 हजार करोड़ रुपये के नुकसान होने की आशंका अब सताने लगी है। क्योंकि सूरत के हीरों का बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट हॉन्गकॉन्ग हैं। और वहां अभी कोरोना वायरस की वजह से मेडिकल इमरजेंसी लागू की गई है। जिसकी वजह से हीरा इंडस्ट्री को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।


सूरत के रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नवदिया का कहना है कि हर साल सूरत 50 हजार करोड़ रुपए के पॉलिश हीरे हॉन्गकॉन्ग को निर्यात करता था। जो यहां के निर्यात का कुल 37 फीसदी है। वहीं चीन को 4 प्रतिशत पॉलिश हीरे निर्यात किये जाते हैं।

दोनों जगह कुल निर्यात 41 फीसदी हैं। लेकिन कोरोनावायरस की वजह से एक महीने की छुट्टी की घोषणा से हांगकांग में जिन गुजराती कारोबारियों के कार्यालय हैं वो बंद हो गए हैं जिसका सीधा असर यहां पड़ता दिख रहा हैं। सूरत में बने पॉलिश हीरे और गहने हांगकांग के जरिये दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में भेजे जाते हैं। लेकिन अब कारोबार ना होने की वजह से व्यापारी वापस लौट रहे हैं।

वीडियो देखिये

नवादिया का ये भी कहना है कि अगर हालात जल्द नहीं सुधरे तो इससे सूरत की हीरा इंडस्ट्री को बुरी तरह नुकसान होगा। बता दे कि सूरत देश में आयातित 99 फीसदी कच्चे हीरे की पॉलिशिंग करता है। हालात जल्द सही नहीं होने पर आने वाले दिनों में हीरा उघोग को हजारों करोड़ का नुकसान हो सकता हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed