केरल पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सीएजी की रिपोर्ट की ख़ारिज

by Ankush Choubey 3 months ago Views 1222
Crime Branch of Kerala Police rejects CAG report,
केरल विधानसभा में पेश सीएजी रिपोर्ट में जब दावा किया गया कि राज्य की विशेष सशस्त्र पुलिस बटालियन के मालख़ाने से 25 इंसास राइफलें और 12,061 कारतूस ग़ायब हैं तो सनसनी मच गई थी. हालांकि इसकी जांच त्रिवेंद्रम की क्राइम ब्रांच को सौंपी गई जिसमें सीएजी के दावों को ख़ारिज कर दिया है. क्राइम ब्रांच के मुताबिक सभी राइफलें और कारतूस सुरक्षित हैं. 


केरल पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दावा किया है कि राज्य की विशेष सशस्त्र पुलिस बटालियन के मालख़ने में सभी हथियार महफूज़ हैं. मालख़ाने से एक भी इंसास राइफल या कारतूस ग़ायब नहीं है. क्राइम ब्रांच की इस जांच से सीएजी रिपोर्ट सवालों के घेरे में आ गई है जिसे पिछले बुधवार को केरल विधानसभा में पेश किया गया था.

Also Read: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एनकाउंटर में दो बदमाशों को मार गिराया

सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया था कि कि विशेष सशस्त्र पुलिस बटालियन के मालख़ाने से 25 इंसास राइफलें और 12,061 कारतूस गायब हैं। इस रिपोर्ट के आने के बाद केरल पुलिस में हड़कंप मच गया था और मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी गई थी.

अब केरल पुलिस की क्राइम ब्रांच के चीफ  Tomin Thachankary (टोमिन ठाचानकरी) ने बताया कि उन्होंने ख़ुद सभी राइफलों और कारतूसों की फिजिकल वेरिफिकेशन की है. एक भी राइफल या कारतूस गायब नहीं है और सीएजी रिपोर्ट में किया गया दावा सही नहीं है.

सीएजी की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बटालियन में हथियारों और गोला-बारूद का भंडार रजिस्टरों में दर्ज आंकड़ों से मेल खाता है या नहीं, 16 अक्टूबर 2018 को इसकी जांच की गई थी. जांच के दौरान बटालियन के सहायक कमांडेंट भी साथ थे और तब 5.56 एमएम की 25 इंसास राइफल और 12,061 कारतूस कम मिले थे.

वीडियो देखिये

सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया था कि पुलिस विभाग इस बारे में जानता था लेकिन इसने इसपर पर्दा डालने की कोशिश की और दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। हालांकि रिपोर्ट पेश होने के तुरंत बाद केरल पुलिस ने सीएजी की रिपोर्ट में किये गए इन दावों को सिरे से ख़ारिज कर दिया था और अब क्राइम ब्रांच की जांच में हथियारों के ग़ायब नहीं होने की पुष्टि कर दी है.

Latest Videos

Facebook Feed