एक साल के बच्चे को लेकर महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश के लिए निकली दिहाड़ी मज़दूर

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 104597

Day laborers left for Madhya Pradesh from Maharash
देशभर में लॉकडाउन की वजह से दिल्ली, मुंबई समेत सभी बड़े शहरों में कारख़ाने बंद हैं. पीएम मोदी ने 3 मई तक लोगों से घरों में रहने के लिए कहा है लेकिन दिहाड़ी मज़दूरों के लिए बिना काम किए शहरों में रहना नामुमकिन हो गया है.

25 मार्च को लॉकडाउन का अचानक ऐलान होते ही लाखों मज़दूर सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने गांवों के लिए पैदल ही निकल पड़े थे. ठीक यही नज़ारा 14 अप्रैल को लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भी दिख रहा है. मध्ययप्रदेश समेत कई राज्यों के मज़दूर महाराष्ट्र से अपने-अपने घरों के लिए निकल दिए हैं. एक दिहाड़ी मज़दूर अपना परिवार नागपुर से लेकर निकला है जिसे मध्यप्रदेश के सतना ज़िले तक जाना है.


एक दिहाड़ी मज़दूर महाराष्ट्र के नाशिक ज़िले से पांच दिन पहले निकला है. उसके मुताबिक घर पहुंचने में उसे छह दिन और लगेंगे.

वीडियो देखिए

 

दिहाड़ी मज़दूर अंजली अपने एक साल के बच्चे को लेकर नागपुर से साइकिल से निकली हैं. उन्हें मध्यप्रदेश के सिवनी ज़िले तक जाना है. उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को उनका परिवार बस का इंतज़ार कर रहा था लेकिन लॉकडाउन बढ़ने से ऐसा नहीं हो सका. लिहाज़ा, उन्होंने अपने परिवार समेत साइकिल से ही मध्यप्रदेश जाने का फैसला कर लिया.

मज़दूरों का सबसे ज़्यादा पलायान दिल्ली, मुंबई और गुजरात से देखने को मिला है. इन राज्यों से लाखों मज़दूर अपने-अपने घरों के लिए निकले हैं और बड़ी संख्या में घर जाने के लिए क़तार में हैं.

लॉकडाउन बढ़ने के बाद मुंबई के बांद्रा और गुजरात के सूरत शहर में घर जाने के लिए मज़दूरों का प्रदर्शन भी हो चुका है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed