दिल्ली: अर्ज़ी ख़ारिज होने से बड़ी तादाद में ड्राइवर पांच हज़ार की रकम से वंचित

by Arma Ansari 3 years ago Views 2719

Delhi: Large number of drivers deprived of Rs 5,00
दिल्ली सरकार ने ऐलान किया था कि राजधानी में चलने वाले ऑटो, टैक्सी, ग्रामीण सेवा, ई-रिक्शा वग़ैरह के ड्राइवरों के खाते में पांच-पांच हज़ार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे क्योंकि लॉकडाउन के चलते इनका काम पूरी तरह ठप्प है. दिल्ली सरकार का दावा है कि कागज़ी कार्यवाही के बाद ड्राइवरों के खाते में रकम ट्रांसफर की जा रही है लेकिन ड्राइवर संगठनों के मुताबिक सभी ज़रूरतमंदों के अकाउंट में रकम नहीं पहुंच रही है. दस्तावेज़ में कमी होने के चलते बड़ी संख्या में अर्ज़ी ख़ारिज हो गई है. ड्राइवर संगठन का दावा है कि अभी तक सिर्फ 5 फ़ीसदी लोगों के खाते में बमुश्किल रकम पहुंची है.

हालांकि लॉकडाउन में ड्राइवरों की आमदनी बंद हो जाने की समस्या सिर्फ दिल्ली की नहीं है. कमोबेश सभी राज्यों में लाखों ड्राइवरों का सब्र अब जवाब दे रहा है. लॉकडाउन के पहले चरण में ही सारी बचत ख़त्म हो गई थी और दूसरे चरण में एक-एक दिन काटना मुश्किल हो रहा है.

वीडियो देखिए


सबसे ज़्यादा परेशानी उन ई-रिक्शा ड्राइवरों को हो रही है जिन्होंने अपनी कमाई के लिए कर्ज़ लिया था और उनसे कर्ज़ मांगा जा रहा है. कई जगह ड्राइवरों ने अपने ई-रिक्शा पर सब्ज़ियां रखकर बेचना शुरू कर दिया है.

हालात इतने बुरे हैं कि इन ड्राइवरों में बड़ी तादाद ऐसे लोगों की है जो लॉकडाउन ख़त्म होते ही अपने-अपने राज्यों को लौटना चाहते हैं क्योंकि शहरों में बिना कमाई के इनके लिए रहना मुमकिन नहीं रह गया है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed