दिल्ली-NCR में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचा,15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के सभी स्कूलों में छुट्टी

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 641
AQI Delhi-NCR
ads
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में AQI 500 से ऊपर है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-NCR के सभी स्कूल 15 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है और अब स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है। गुरुवार सुबह भी पूरा दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है। साथ ही धुंध और कोहरे की परत अब और ज्यादा गहरी हो गई है। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में Air Quality Index 500 से ऊपर है।

Also Read: पानी की बाट, देखें चित्रकूट के घाट

बात अगर दिल्ली के लोधी रोड इलाके की करें तो यहां सुबह पीएम 2.5 का स्तर 473 और पीएम 10 का स्तर 394 था। वहीं दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 532 और पीएम 10 का स्तर 751 था। इसके अलावा  दिल्ली एयरपोर्ट के पास पीएम 2.5 का स्तर 538 और पीएम 10 का स्तर 511 और नोएडा में पीएम 2.5 का स्तर 514 और पीएम 10 का स्तर 486 था।

इस बीच बुधवार को ENVIRONMENT POLLUTION PREVENTION & CONTROL AUTHORITY ने 15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर में हॉट मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर लगे बैन को भी 15 नवंबर तक बढ़ा दिया है। 

वहीं EPCA ने लोगों को जहां तक संभव हो, बाहर जाने से बचने और घर में रहकर काम करने की सलाह दी है। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को क़ाबू कर पाने में नाक़ाम केंद्र, दिल्ली और आसपास की राज्य सरकारों को फटकार लगाते हुए नोटिस जारी किया। साथ ही कोर्ट ने पेट्रोल की जगह हाइड्रोजन से गाड़ी चलाने का उपाय ढूंढने को कहा है।

 

TAGS