देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पद से इस्तीफा दिया

by GoNews Desk 1 week ago Views 1055
Devendra Fadnavis resigned as CM of Maharashtra
ads
महाराष्ट्र के सीएम  देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। फडणवीस ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी को अपना इस्तीफा सौंपा।

अब यहां से महाराष्ट्र की राजनीति बदल चुकी है। सीटों के लिहाज़ से देखें तो बीजेपी के पास 105 सीटें हैं वहीं शिवसेना के पास 56 सीटें हैं जिसे मिला दिया जाए तो ये 161 सीटें होती हैं। विपक्ष में बैठने का इंतेज़ार कर रही कांग्रेस के पास 44 सीटें हैं और एनसीपी के पास कुल 54 सीटें हैं। यहां यदि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के सीटों को मिला दिया जाए तो 154 सीटें होती हैं।

Also Read: क्या 2000 रूपये के नोट बंद होंगे?

लेकिन शिवसेना के लिये कांग्रेस-एनसीपी के साथ आना उनके वैचारिक व्यवहारों पर सवाल खड़ा करेगा। जानकारी के मुताबिक 8 नवंबर महाराष्ट्र में सीएप पद के शपथग्रहण का आखरी दिन था।  8 नवंबर को पिछले कार्यकाल खत्म होने के बाद अब फैसला राज्यपाल के हाथ में है।

इस्तीफा के बाद फडणवीस ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि, चुनाव के नतीजे आने वाले दिन उद्धव ठाकरे जी ने कहा कि सरकार बनाने के लिये सभी रास्ते खुले हैं। लेकिन अचानक इस प्रकार की घटना हमें चकित कर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे लिये एक बड़ा सवाल है कि उद्धव जी ने ऐसा कैसे कहा कि सरकार बनाने के सभी रास्ते खुले हैं।

फडणवीस का दावा है कि कभी ये तय नहीं किया गया कि माहाराष्ट्र की कुर्सी आधे-आधे कार्यकाल तक बांटेगी। जहां तक कि अमित शाह और नितिन गडकरी ने भी कभी ये फैसला नहीं किया कि कुर्सी का बंटवारा होगा।