पहली बार दिल्ली में डीज़ल पेट्रोल से महंगा हुआ

by Abhishek Kaushik 3 years ago Views 2760

Diesel became costlier for petrol in Delhi for the
17 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की क़ीमतों में लगातार उछाल के बाद 18वें दिन सिर्फ डीज़ल का दाम बढ़ा जिससे डीज़ल पेट्रोल से महंगा हो गया है. 18वें दिन 48 पैसे की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर डीज़ल की क़ीमत 79 रुपए 88 पैसे हो गई है जबकि पेट्रोल 79 रुपए 76 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. पिछले 18 दिनों में डीज़ल 10 रुपए 48 पैसे और पेट्रोल 8 रुपए 50 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब डीज़ल पेट्रोल से महंगा हो गया है. पहले पेट्रोल के मुक़ाबले डीज़ल पर केंद्र और राज्य सरकारें कम टैक्स लगाती थीं लेकिन अक्टूबर 2014 में डीरेगुलेशन के बाद दोनों के बीच क़ीमतों का फासला मिट गया है. दिल्ली में पेट्रोल पर 64 फ़ीसदी और डीज़ल पर 63 फ़ीसदी टैक्स लगता है. यही वजह है कि 18वें दिन डीज़ल के दाम में बढ़ोतरी होने से पेट्रोल की क़ीमत कम हो गई है. हालांकि दिल्ली के मुक़ाबले अन्य राज्यों में अभी भी डीज़ल का दाम पेट्रोल से कम है.


वीडियो देखिए

दिल्ली के अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 81.45 रुपये और डीज़ल की कीमत 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गई है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 83.04 रुपये और डीजल 76.77 रुपये में बिक रहा है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 86.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. ऐसा भी नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दामों में बड़ा उछाल आ गया है. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल 40.13 डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से बिक रहा है जोकि काफी कम है.

डीज़ल का महंगा होना इस मायने में अहम है कि ज्यादातर ज़रूरी सामानों को भारी वाहनों से एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजा जाता है. लिहाज़ा, डीज़ल का दाम बढ़ने का सीधा असर महंगाई पर पड़ता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed